सी20 “999 चैलेंज” और सी20 “वन मिलियन लाइट्स” अभियान का भव्य आयोजन दिल्ली में हुआ

0
144
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली: “999 चैलेंज” और “वन मिलियन लाइट्स” लैंगिक समानता अभियान का भव्य समापन 25 जुलाई 2023 को त्यागराज स्टेडियम में हुआ। दिल्ली भर के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने ‘सूर्यनमस्कार’ किया  लगभग 5000 लोग स्टेडियम में इकट्ठा हुए और विश्व शांति ध्यान में भाग लिया, जिसे सिविल 20 की माननीय अध्यक्ष श्री माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) द्वारा तैयार किया गया है। दिल्ली के स्कूलों में “999 चैलेंज” ने छात्रों के बीच योग और ध्यान के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है

कार्यक्रम का नेतृत्व करने वाली युवा शाखा अयुद्ध इंडिया के नेशनल कॉर्डिनेटर ब्रह्म. मोक्षामृत चैतन्य जी ने इस बात पर जोर दिया कि अम्मा युवाओं के व्यापक व्यक्तित्व विकास के लिए योग और ध्यान को महत्व देती हैं। उन्होंने कहा, “हमारे लिए यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि “एक स्वास्थ्य” की अवधारणा पूरी पृथ्वी पर लागू होती है। प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक जीवित प्राणी की भलाई और पूरे पारिस्थितिकी तंत्र का स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है।  हमारा परस्पर निर्भरता ऐसी है कि हर किसी का स्वास्थ्य मायने रखता है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, हमें उपचारात्मक स्वास्थ्य देखभाल के साथ-साथ निवारक स्वास्थ्य देखभाल दोनों के महत्व को समझने की आवश्यकता है। यह एक प्रसिद्ध कहावत है कि रोकथाम इलाज से बेहतर है। वर्तमान जीवनशैली में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए निवारक देखभाल के रूप में योग और ध्यान विशेष रूप से बहुत आवश्यक हैं।

सूर्यनमस्कार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि यह कई आसनों के लाभ प्रदान करता है और पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को नियमित करने में सहायता करता है। अम्मा के आश्रम ने 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 75 करोड़ सूर्यनमस्कार आयोजित किए। इसके अलावा सी20 पहल के हिस्से के रूप में 54 देशों के 2.1 मिलियन से अधिक लोगों ने सूर्यनमस्कार के 9 राउंड करने और अम्मा के विश्व शांति ध्यान के 9 मिनट में शामिल होने में सक्रिय रूप से भाग लिया।

जेंडर इक्वलिटी के संबंध में ब्रह्म.  मोक्षामृत जी ने बताया, “अम्मा जेंडर के बीच भेदभाव नहीं करती हैं। अम्मा कहती हैं कि पुरुष और महिलाएं एक पक्षी के दो पंखों की तरह हैं। एक पंख के बिना पक्षी उड़ नहीं सकता। इसी तरह समाज तब तक प्रगति नहीं कर सकता जब तक कि दोनों के साथ समान व्यवहार नहीं किया जाता और समान अवसर और संसाधनों तक पहुंच प्रदान नहीं की जाती। शिक्षा और रोजगार के माध्यम से, महिलाओं को सशक्त बनाया जा सकता है।” उन्होंने अम्मा की अमृताश्री स्वयं सहायता समूह योजना जैसी प्रभावशाली पहलों पर प्रकाश डाला, जिसने 2 लाख से अधिक महिलाओं को नौकरी सुरक्षित करने में मदद की है। अम्मा की संस्थाएं महिलाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देती हैं और विधवाओं को आजीवन पेंशन प्रदान करती हैं। ब्र. मोक्षमृता ने यह भी उल्लेख किया कि अमृता विश्वविद्यालय को भारत में जेंडर इक्वलिटी पर एकमात्र यूनेस्को अध्यक्ष होने का गौरव प्राप्त है।

इस अवसर पर अयुद्ध इंडिया की रीजनल कॉर्डिनेटर ब्रह्म. हर्शामृत चैतन्य और दिल्ली एनसीआर की स्टेट कॉर्डिनेटर मीनाक्षी भी मौजूद रहीं।

इस कार्यक्रम में शिक्षा निदेशालय और सरकारी सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ दिल्ली भर के छात्रों, शिक्षकों, प्रशिक्षकों और स्कूलों के प्रमुखों ने भाग लिया। छात्रों के बीच होलिस्टिक हेल्थ और जेंडर इक्वलिटी को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लाखों छात्रों के लिए लाइव-स्ट्रीम किया गया।

999 चैलेंज अभियान इस वर्ष अम्मा के मार्गदर्शन में डॉ. प्रिया नायर और डॉ. जयदीप मेनन के नेतृत्व में सी20 के इंटीग्रेटेड होलिस्टिक हेल्थ वर्किंग ग्रुप द्वारा शुरू किया गया था। 999 चैलेंज में सूर्यनमस्कार के 9 राउंड शामिल हैं, इसके बाद 9 मिनट का विश्व शांति ध्यान, जिसका अभ्यास कम से कम 9 दिनों तक लगातार करना होता है। इस अभियान का उद्देश्य प्रतिभागियों को उन सकारात्मक स्वास्थ्य परिवर्तनों का अनुभव प्रदान करना है, जो योग और ध्यान किसी के जीवन में ला सकते हैं।

सी20 जेंडर इक्वलिटी वर्किंग ग्रुप की सदस्य मिस राधिका शेट्टी ने QR कोड (c20amma.org वेबसाइट के लिए) को स्कैन करके और ऑनलाइन नामांकन करके जेंडर इक्वलिटी के लिए वन मिलियन लाइट्स अभियान में भाग लेने में भीड़ का नेतृत्व किया।  आयोजन के दौरान छात्रों और शिक्षकों ने जेंडर इक्वलिटी के क्षेत्र में अपने रोल मॉडल को नामांकित किया। उन्होंने जेंडर इक्वलिटी प्रतिज्ञा का भी नेतृत्व किया, जिसमें पूरी भीड़ ने भाग लिया।

वन मिलियन लाइट्स अभियान इस वर्ष अम्मा के नेतृत्व में डॉ. भवानी राव के नेतृत्व वाले सी20 के जेंडर इक्वलिटी वर्किंग ग्रुप द्वारा शुरू किया गया था। इस प्रभावशाली अभियान में तीन मुख्य घटक शामिल हैं- जेंडर इक्वलिटी के लिए प्रतिज्ञा, ह्यूमन सी20 लोगो का निर्माण, और समाज में लैंगिक सद्भाव के चैंपियनों को नामांकित करना। इस लैंगिक समानता अभियान के माध्यम से, छात्रों को जेंडर-संबंधी मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाने, आपसी सम्मान को बढ़ावा देने और जेंडर्स के बीच समझ को बढ़ावा देने में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। एकता और एकजुटता का प्रतीक सी20 ह्यूमन लोगो बनाने में सैकड़ों छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। एक दिल छू लेने वाले क्षण के दौरान, स्टेडियम में मौजूद पूरी भीड़ ने उत्साहवर्धक अयुद्ध थीम सॉन्ग “मिल्कर हम चलेंगे” गाते हुए अपने हाथ हिलाए और अपने मोबाइल फोन की लाइट जलाई।

“999 चैलेंज” और “वन मिलियन लाइट्स” अभियान के ग्रैंड फिनाले ने प्रतिभागियों पर एक अमिट छाप छोड़ी और ये अभियान होलिस्टिक हेल्थ और जेंडर इक्वलिटी के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में काफी मदद करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here