अगर सप्ताह में इतनी बार करेंगे एक्सरसाइज तो डिप्रेशन रहेगा कोसो दूर

0
1285
Spread the love
Spread the love

Health News : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग व्यायाम के लिये वक्त नहीं निकाल पाते हैं। इसीलिये कई लोग कई तरीके की बीमारी के शिकार भी हैं। डायबिटीज और मोटापे की बीमारी के साथ-साथ लोग डिप्रेशन के भी शिकार पाये जाते हैं जो कि एक तरह की खतरनाक बीमारी में से एक है।

एक रिसर्च में सामने आया है कि अगर आप सप्ताह में एक घंटे भी एक्सरसाइज करते हैं तो आप डिप्रेशन के खतरे को कम कर देते हैं। इसे अमेरिकी जर्नल ऑफ साइकिएट्री में पब्लिश किया गया है। साथ ही उसमें बताया गया है कि थोड़ी सी भी एक्सरसाइज आपको डिप्रेशन का शिकार होने से बचा सकती है।

रिसर्चर्स ने बताया कि इसके लिये किसी तरह की एज की रुकावट नहीं है कोई भी उम्र का इंसान एक्सरसाइज शुरू कर सकता है। रिसर्चर्स ने बताया कि अध्ययन में अभी तक सिर्फ ये बातें कही गई थी कि डिप्रेशन के लक्षण से एक्सरसाइज निजात दिलाती है। लेकिन अब की बार अध्ययन में सामने आया है कि एक्सरसाइज के जरिये भविष्य में होने वाले डिप्रेशन को रोका जा सकता है।

रिसर्चर्स ने बताया कि एक्सरसाइज सिर्फ आपके शरीर को ही स्वस्थ नहीं रखती है बल्कि आपकी मानसिक स्थिति को भी सुधार देती है। रिसर्चर्स ने बताया कि आपका जरा सा भी शारीरिक रूप से काम न करना आपको डिप्रेशन का शिकार बना सकता हैष जिसकी प्रतिशतता 44 प्रतिशत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here