गतिहीन जीवनशैली, खान-पान की खराब आदतें भारत के  युवाओं को  मधुमेह की घटनाओं में वृद्धि की ओर ले जा रही हैं – डॉक्टरों का कहना

0
140
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 09 नवंबर – विश्व मधुमेह दिवस (14 नवंबर) के  पहले फरीदाबाद  स्थित अमृता अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि पिछले दशक में विश्व स्तर पर और विशेष रूप से भारत में युवा आबादी में टाइप 2 मधुमेह के मामलों में काफी ज्यादा वृद्धि हुई है। इसका श्रेय बदलती जीवनशैली, खाने-पीने की आदतें, आनुवंशिक प्रवृत्ति, शहरीकरण और व्यायाम न करने को दिया जाता है। विशेष रूप से, भारत में युवा वयस्कों में टाइप 2 मधुमेह के मामलों में चिंताजनक वृद्धि देखी गई है, क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि 20-40 आयु वर्ग के लोगों में इसके मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। यह चिंताजनक प्रवृत्ति शरीर के अन्य कार्यों जैसे हृदय प्रणाली, गुर्दे और अन्य से जुड़ी लंबे समय में स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करती है।

युवा लोगों में, विशेष रूप से कुछ मामलों में महिलाओं को अक्सर मधुमेह का शिकार होने का अधिक खतरा होता है क्योंकि यह जातीयता, सामाजिक आर्थिक स्थिति, भौगोलिक स्थिति, पारिवारिक इतिहास, आयु, लिंग, गर्भकालीन मधुमेह का इतिहास और प्रारंभिक अवस्था जैसे कई विकल्पों पर निर्भर करती है। जातीय और नस्लीय अल्पसंख्यक, निम्न सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि और शहरी वातावरण के संपर्क में आने से संवेदनशीलता दर अधिक होती है। गर्भावधि मधुमेह का इतिहास और लड़कियों में जल्दी यौवन अतिरिक्त जोखिम कारक हैं।  व्यक्तियों में मधुमेह के रूप में प्रकट होने से पहले इन सीमाओं में अक्सर स्पष्ट लक्षण होते हैं।

फरीदाबाद के अमृता हॉस्पिटल में एंडोक्रिनोलॉजी विभाग के सीनीयर कंसलटेंट डॉ. मोहित शर्मा ने कहा, “युवा व्यक्तियों में, टाइप 2 मधुमेह के संभावित लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, अधिक प्यास लगना, अत्यधिक भूख लगना, बिना कारण वजन कम होना, अत्यधिक थकान शामिल हैं। धुंधली दिखना, घाव भरने में समय लगना, और बार-बार संक्रमण होना। ये लक्षण बढ़े हुए ब्लड शुगर के स्तर का संकेत दे सकते हैं और तुरंत चिकित्सा मूल्यांकन करना चाहिए। मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं को रोकने के लिए जल्दी पहचान और प्रबंधन जरूरी है। कई बार, बढ़े हुए शुगर लेवल के कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं और यह लक्षण दिखने से पहले कुछ महीनों या वर्षों तक बिना पता लगे अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, जब कोई व्यक्ति मोटापा, अस्वास्थ्यकर आहार और जीवनशैली और पारिवारिक इतिहास जैसे पैटर्न देखता है, तो एक साधारण रक्त परीक्षण के साथ सक्रिय रूप से मधुमेह की जांच करना भी महत्वपूर्ण है।

फरीदाबाद के अमृता हॉस्पिटल में एडल्ट कार्डियोलॉजी के प्रमुख डॉ. विवेक चतुवेर्दी ने टाइप 2 मधुमेह के दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में बाते करते हुए कहा,  “टाइप 2 मधुमेह हृदय प्रणाली को प्रभावित करता है, जिससे विभिन्न जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। मधुमेह से जुड़े सामान्य हृदय संबंधी मामलों में दिल का दौरा, एनजाइना, सडन कार्डियक डेथ, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक और पेरिफेरल आर्टरी डिजीज़ शामिल हैं। ये जटिलताएँ मुख्य रूप से एथेरोस्क्लेरोसिस के बढ़ने प्रेरित होती हैं, जो पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं में रुकावटों के निर्माण और प्रगति की ओर ले जाती है। मधुमेह न केवल ब्लॉकेज के खतरे को बढ़ाता है बल्कि इसमें योगदान देने वाले अन्य कारकों को भी बढ़ा देता है। इसके अलावा, मधुमेह सीधे हृदय की मांसपेशियों को प्रभावित करता है, संभावित रूप से कार्डियोमायोपैथी और हृदय विफलता का कारण बनता है।”

फरीदाबाद के अमृता अस्पताल में नेफ्रोलॉजी विभाग की प्रमुख डॉ. उर्मिला आनंद ने कहा, “मधुमेह किसी व्यक्ति की किडनी पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। मधुमेह गुर्दे की बीमारी, मधुमेह से पीड़ित 40% लोगों को प्रभावित करती है, आमतौर पर अनियंत्रित मधुमेह के 10-15 वर्षों के बाद प्रकट होती है। इसकी शुरुआत द्रव प्रतिधारण और मूत्र प्रोटीन (एल्ब्यूमिन्यूरिया) के कारण चेहरे और पैरों में सूजन से होती है। यदि इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो यह गुर्दे की विफलता में बदल जाता है, जो उच्च क्रिएटिनिन स्तर से चिह्नित होता है। शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण है। उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह गुर्दे की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे रुकावट और अनियंत्रित रक्तचाप होता है। ब्लड शुगर के स्तर में परिवर्तन से बार-बार मूत्र पथ में संक्रमण भी होता है। प्रबंधन में नई दवाएं शामिल हैं, जिन्होंने पिछले पांच वर्षों में मधुमेह के मामलों को रोकने में मदद की है, जिससे मधुमेह गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के लिए आशा की पेशकश हुई है।

डॉक्टर इन जोखिम कारकों पर काबू पाने के लिए अनुशासित जीवनशैली अपनाने की सलाह देते हैं। इस चिंताजनक प्रवृत्ति के संभावित परिणामों को देखते हुए, स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने, स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच बढ़ाने और युवा जनसांख्यिकीय के बीच मधुमेह के जोखिम कारकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय आवश्यक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here