मानव रचना में आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में रानी लक्ष्मी बाई और शहीद भगत सिंह टीम के नाम रही ओवरऑल ट्रॉफी

0
282
Spread the love
Spread the love

– खेल निदेशालय  की ओर से राष्ट्रीय खेल दिवस पर हुआ विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन

– महिला  और पुरुष वर्ग के तहत आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं में 250 से ज्यादा खिलाड़ियों ने लिया भाग

फरीदाबाद, 29 अगस्त2023 : मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (एमआरआईआईआरएस) के खेल निदेशालय की ओर से मंगलवार को राष्ट्रीय खेल दिवस पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से फिट इंडिया अभियान के तहत कराए गए इस कार्यक्रम का शुभारंभ एमआरआईआईआरएस के प्रति उप कुलपति डॉ. प्रदीप कुमार, खेल निदेशक श्री सरकार तलवार  और महाप्रबंधक श्री सतिंदर अरोड़ा ने किया। इस दौरान बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, फुटसल, क्रिकेट, 100 मीटर दौड़, रस्साकशी और लेमन रेस आदि प्रतियोगिताएं हुई, जिनमें 250 से ज्यादा पुरुष और महिला खिलाड़ियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

डॉ. प्रदीप कुमार ने खेलों की शुरुआत में सभी को संबोधित करते हुए कहा कि मानव रचना विभिन्न स्तरों पर खेलों को प्रोत्साहित करने में अग्रणी रहा रहै, यही वजह है कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में खिलाड़ी नाम चमका चुके हैं। मानव रचना स्पोर्ट्स अकादमी, मानव रचना शूटिंग अकादमी और मानव रचना स्पोर्ट्स साइंस सेंटर विश्व खेलों में करियर बनाने के इच्छुक युवा खेल प्रतिभाओं को निखारने में अहम भूमिका निभा रहा है इसी के बूते संस्थान तो राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2021 से भी सम्मानित किया गया है। प्रतियोगिता के तहत पुरुष खिलाड़ियों ने शहीद भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु और राजा नाहर सिंह समूहों में खेलों में भाग लिया, जबकि महिला खिलाड़ियों ने रानी लक्ष्मी बाई, एनी बेसेंट, सरोजिनी नायडू और दुर्गा बाई टीमों के साथ खेलों में प्रतिभागिता निभाई। कार्यक्रम के समापन समारोह में एमआरआईआईआरएस के उपकुलपति  डॉ. संजय श्रीवास्तव ने सभी विजेताओं को बधाई देते हुए पुरस्कृत किया।

प्रतियोगिता के बास्केटबॉल महिला वर्ग में रानी लक्ष्मी बाई टीम विजेता और दुर्गा बाई टीम उपविजेता रही। जबकि पुरुष वर्ग में राजा नाहर सिंह टीम विजेता और शहीद भगत सिंह टीम उपविजेता रही। वॉलीबॉल महिला वर्ग में सरोजिनी नायडू टीम और पुरुष वर्ग में शहीद भगत सिंह टीम ने बाजी मारी। रस्साकशी महिला वर्ग में  रानी लक्ष्मी बाई टीम और पुरुष वर्ग में शहीद भगत सिंह टीम ने विजेता का खिताब जीता। बैडमिंटन के महिला वर्ग में दुर्गा बाई टीम और पुरुष वर्ग में राजा नाहर सिंह टीम ने बाजी मारी। टेबल टेनिस महिला वर्ग में रानी लक्ष्मी बाई टीम और पुरुष वर्ग में शहीद भगत सिंह टीम विजेता बनी। 100 मीटर दौड़ महिला वर्ग में रानी लक्ष्मी बाई और पुरुष वर्ग में सुखदेव टीम को पहला स्थान मिला। क्रिकेट (पुरुष वर्ग) मुकाबले में शहीद भगत सिंह और लेमन रेस (महिला वर्ग) मुकाबले में सरोजिनी नायडू टीम ने बाजी मारी। ओवरऑल ट्रॉफी पर महिला वर्ग में रानी लक्ष्मी बाई टीम और पुरुष वर्ग में शहीद भगत सिंह टीम ने कब्जा जमाया। पुरस्कार वितरण समारोह के साथ कार्य़क्रम का समापन हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here