भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा के जन्म दिवस के अवसर पर त्रिवेणी लगाकर पर्यावरण को शुद्ध रखने का दिया संदेश : विमल खंडेलवाल

0
145
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद : भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा के जन्मदिवस के अवसर पर भाजपा व्यवसायिक प्रकोष्ठ के द्वारा टाउन पार्क सेक्टर 12 में पौधारोपण में त्रिवेणी बरगद,पीपल, नीम लगाकर पर्यावरण को संतुलित करने का संदेश दिया।

गोपाल शर्मा ने बताया कि अपने जन्म दिवस के अवसर पर भाजपा व्यवसायिक प्रकोष्ठ के द्वारा बहुत ही पुनीत कार्य किया गया है।त्रिवेणी का आशय तीन प्रकार के पेड़ यानि बड़, नीम , पीपल से है। इन्हें पौधे के रूप में त्रिकोणीय आकार में लगाते हैं। थोड़ा बढ़ने पर यानि करीब छह या सात फुट होने पर इन्हें आपस में मिला देते हैं।जब इनका संगम हो जाता हैं तो यह त्रिवेणी कहलाती है। त्रिवेणी को खुले एवं सार्वजनिक स्थानों पर ही लगाया जाता है। जब त्रिवेणी लगाते हैं तो एक प्रकार से धरती मां के गर्भ से उल्लास छलकता हुआ महसूस होता है।

विमल खंडेलवाल जिला संयोजक व्यवसायिक प्रकोष्ठ के द्वारा बताया कि त्रिवेणी वस्तुत: साधारण वृक्ष नहीं है बल्कि इसका विशेष आध्यात्मिक महत्व है। त्रिवेणी में ब्रह्मा, विष्णु एवं महेश का वास माना गया है। त्रिवेणी को लगाने, लगवाने या किसी भी तरह इसकी सेवा करने से समस्त देवता एवं पितृ स्वत: पूजित हो जाते हैं। जब भी कोई मांगलिक कारज करते हैं तो यज्ञ का आयोजन किया जाता है ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो और समस्त वातावरण शुद्ध हो जाए। इसी भांति त्रिवेणी को शास्त्रों में स्थायी यज्ञ की संज्ञा दी गयी है। जहां भी त्रिवेणी लगी होती है वहां हर पल हर क्षण सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बहता है। नज़ला, ज़ुकाम, छींकों से पीड़ित व्यक्ति यदि इसके नीचे बैठकर श्वास क्रिया यानि अनुलोम – विलोम, प्राणायाम करता है तो दमा तक ठीक हो जाता है। संकट से बचाने में इसका विशेष महत्व और यादेगान है। हर वो इंसान जो श्रद्धा व आध्यात्मिक भाव से त्रिवेणी लगाता या लगवाता है अथवा इसका पालन पोषण करता है तो उसका कोई भी सात्विक कर्म विफल नहीं होता।

हम सभी लोगों से अपील करते हैं कि अपने जन्म दिवस या विशेष अवसर पर स्वास्थ्य एवम् रक्तदान शिविर, पोधारोरण, वह अन्य पुनीत कार्य अवश्य करनी। भाजपा व्यवसायिक प्रकोष्ठ की कार्यकारिणी मेंबर निकुंज गुप्ता के जन्मदिवस के अवसर पर गोपाल शर्मा ने दुपट्टा उड़ा के उनका भी स्वागत किया।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूर्णिमा रस्तोगी, जिला सह संयोजक अशोक कुकरेजा, राजीव सिंगला,नीलम चौधरी, दर्शितम गोयल, एवं समाज के प्रबुद्ध लोगों उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here