दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पैकेज-1 व पैकेज-2 का एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव व उपायुक्त विक्रम सिंह ने किया दौरा

0
149
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 21 अक्टूबर। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की प्रगति के लिए शनिवार को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव ने उपायुक्त विक्रम सिंह के साथ दौरा किया। इस दौरान उन्होंने दोनों पैकेज के प्रत्येक बिंदु पर जाकर निर्माण कार्यों की जानकारी ली और निर्माण के दौरान आ रही दिक्कतों को तुरंत दूर करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जेवर एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों की प्रगति रिपोर्ट की भी समीक्षा की।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के चेयरमैन संतोष कुमार यादव ने शनिवार को नए बन रहे दिल्ली-मुंबई राजमार्ग के दोनों पैकेज के निर्माण कार्यों की प्रगति रिपोर्ट के लिए जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुगम यातायात के लिए इस एक्सप्रेसवे को जल्द से जल्द खोलना आवश्यक है। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि डीएनडी से मदन पुर पैकेज-1 का 68% कार्य पूरा हो गया है और मदन पुर से सेक्टर-65 पैकेज-2 का 70.3% कार्य पूरा हो चुका है। पैकेज-1 का निर्माण कार्य जून 2024 में पैकेज-2 का निर्माण कार्य मार्च 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस हाईवे में डीएनडी से मदनपुर खादर तक 9 किलोमीटर व मदन पुर से फरीदाबाद के सेक्टर-65 तक कुल 33 किलोमीटर हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। इस दौरान अधिकारियों ने चेयरमैन को बताया कि फरीदाबाद क्षेत्र में पैकेज-2 के निर्माण कार्य में बाधा बन रहे बिजली के 68 बिजली टावर में से 56 की शिफ्टिंग का कार्य पूरा हो चुका है और बाकी भी जल्द शिफ्ट कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बिजली की इन लाइनों को शिफ्ट करने में आ रही दिक्कतों की वजह से ही हाईवे के निर्माण में कुछ देरी हुई है। अब दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा लगातार इन टावरों पर बिजली बंद कर इनकी शिफ्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने एमसीएफ द्वारा कई क्षेत्रों पर कूड़ा डालने से आ रही दिक्कतों के बारे में भी जानकारी दी।

इस दौरान उन्होंने फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट के लिए बन रहे एक्सप्रेसवे की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी भी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की इस हाइवे को भी निर्धारित समय में पूरा कर यातायात के लिए खोलें ताकि फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट जाने वाले वाहनों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने प्रत्येक बिंदु पर जाकर निर्माण कार्यों की प्रगति व समीक्षा की। इस अवसर पर उनके साथ एनएचएआई के डीजीएम टेक्निकल एसके बंसल व जगभूषण सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here