प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात से मिलती है प्रेरणा : गोपाल शर्मा

0
490
Spread the love
Spread the love

फ़रीदाबाद 26 सितम्बर : मोदी जी के मन की बात कार्यक्रम के 81वें एपिसोड को आज भाजपा नेताओं केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, ज़िला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचन्द शर्मा,विधायक सीमा त्रिखा, राजेश नागर, नरेन्द्र गुप्ता, महापौर सुमनबाला,प्रदेश किसान मोर्चा के महामंत्री सोहन पाल सिंह, जिला और प्रदेश पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने बूथों पर लोगों के साथ सुना I गोपाल शर्मा ने मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा कही गई कुछ मुख्य बातों को साँझा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वर्ल्ड रिवर डे’ के अवसर पर नदियों के महत्व के बारे में बताया I मोदी ने कहा, ‘नदी हमारे लिए भौतिक वस्तु नहीं, बल्कि जीवंत इकाई है तभी तो नदियों को मां कहा जाता है I मोदी ने कहा की एक विशेष ई-नीलामी के जरिये उपहारों की बिक्री से जो पैसा आएगा , वो नमामि गंगे के लिए ही समर्पित किया जाएगा ।

पीएम मोदी ने मन की बात में महात्मा गांधी,लाल बहादुर शास्त्री और दीनदयाल उपाध्याय का भी जिक्र किया I 2 अक्टूबर को लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती हमें खेती में नए प्रयोग करने की भी शिक्षा देती है। 25 सितम्बर पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की जन्म-जयंती होती है। उनका अर्थ-दर्शन, समाज को सशक्त करने के लिए उनकी नीतियाँ, उनका दिखाया अंत्योदय का मार्ग, आज भी प्रेरणादायक है | 3 साल पहले उनकी जयंती पर ही आयुष्मान भारत योजना लागू की गई थी, जिससे दो-सवा दो करोड़ से अधिक गरीबों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल चुका है। आज बहुत सारे युवा नए रास्तों पर आगे बढ़ना चाहतें हैं। दीनदयाल जी के जीवन से उन्हें काफी प्रेरणा मिल सकती है। महात्मा गांधी जी के जीवन में छोटी-छोटी बातों की उनके जीवन में कितनी बड़ी अहमीयत थी और छोटी-छोटी बातों को ले करके बड़े बड़े संकल्पों को कैसे उन्होंने साकार किया था । आज इतने दशकों बाद, स्वच्छता आन्दोलन ने एक बार फिर देश को नए भारत के सपने के साथ जोड़ने का काम किया है।

जनधन खातों की वजह से आज गरीबों को उनके हक का पैसा सीधा उनके खाते में पहुँचाया जा रहा है । आज गांवों के लोग भी युपीआई व अन्य माध्यमों से डिजिटल लेन-देन कर रहे हैं। जिस तरह शौचालयों के निर्माण ने गरीबों की गरिमा बढ़ाई, वैसे ही आर्थिक स्वच्छता गरीबों के अधिकार सुनिश्चित करती है। आज खादी और हैंडलूम का उत्पादन कई गुना बढ़ा है और उसकी मांग भी बढ़ी है। हेल्थकेयर और वेलनेस को लेकर आज जिज्ञासा भी बढ़ी है और जागरूकता भी। हमारे देश में पारम्परिक रूप से ऐसे प्राक्रतिक उत्पाद प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं जो वेलनेस यानि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। टीकाकरण में देश ने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। सियाचिन के इस दुर्गम इलाके में 8 दिव्यांग जनों की टीम ने जो कमाल कर दिखाया है वह प्रेरणा दायक है और हर देशवासी के लिए गर्व की बात है । पुलवामा के दो भाई घर पर वार्मिंग कम्पोस्टिंग की यूनिट से बायो फर्टिलाइजर बनाकर जम्मू-कश्मीर ही नहीं, बल्कि देश भर के लोगों को नई राह दिखा रहे हैं और दूसरों को रोजगार देने यानि जॉब गिवर का काम कर रहे हैं | पीएम मोदी ने कहा की आने वाला समय त्योहारों का है। पूरा देश मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की असत्य पर विजय का पर्व भी मनाने वाला है। इस उत्सव में हमें देश की कोरोना से लड़ाई को भी याद रखना है I गोपाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी मन की बात के माध्यम से दूर दराज़ की छोटी छोटी बातों और घटनाओं को साँझा करते हैं ताकि देश व समाज के लोग भी प्रेरित हो सकें और उन लोगों की तरह देश हित के नवीन कार्य करें I उन्होंने कहा मोदी जी की मन की बात कार्यक्रम से देशवासियों को प्रेरणा मिलती है और देशवासी हर महीने मन की बात सुनकर उनकी बात अपने जीवन में उतारते हैं जिससे लोगों में एक नई ऊर्जा का संचार होता है I

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here