आईएमएसएमई आफ इंडिया ‘मोस्ट रिस्पोन्सिबल बिजनेस मैम्बर्स आर्गेनाईजेशन’ अवार्ड के लिए नामांकित

0
145
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद।  प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया को  मोस्ट रिस्पोन्सिबल बिजनेस मैम्बर्स आर्गेनाईजेशन (बीएमओ) अवार्ड के लिए नामांकित किया गया।

गत दिवस नई दिल्ली में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में सिडबी के सीएमडी श्री एस रमण ने संगठन के चेयरमैन श्री राजीव चावला को यह सम्मान  प्रदान किया।

इस अवार्ड के लिये आईएमएसएमई  आफ इंडिया का चयन प्रमुख संगठन फाउंडेशन आफ एमएसएमई कलस्टरर्स, सिडबी और फ्राईड रिच नोमैन फाउंडेशन साउथ एशिया की ज्यूरी ने अवार्ड के लिये निर्धारित मानकों के आधार पर किया गया।

यह चयन आईएमएसएमई आफ इंडिया के प्रोजेक्ट मिशन 100 प्लस व मिशन 5 एक्स के लिए किया गया।

आईएमएसएमई आफ इंडिया ने कोविड त्रासदी के समय देश के जीडीपी में 20000 करोड़ का योगदान देने का लक्ष्य तय किया। इसके तहत 100 लघु उद्यमों को 100 करोड़ के टर्नओवर तक ले जाने का लक्ष्य एवं 300 सूक्ष्म उद्यमों को 5 गुणा बनाने का बीड़ा उठाया।

इस प्रोजेक्ट में एक विशेष टीम का गठन किया गया जो प्रत्येक उद्यम के हिसाब से उन्हें मार्गदर्शन एवं सुविधाऐं देती रही। नये ऑर्डर, गुणवत्ता में सुधार, मार्केटिंग, ऋण, कॉम्प्लिएंसेस, टीम बिल्डिंग, इनोवेशन के साथ साथ उन्हें सरकार से विभिन्न सब्सिडी का सहयोग भी दिलाती रही। जेड सर्टिफिकेट, ट्रेड मार्क, सोलर, ग्रीन एनर्जी के मानकों से सुसज्जित इन उद्यमों को स्टाक एक्सचेंज में फण्ड रेज़िंग के लिये तैयार किया गया।

उल्लेखनीय है आईएमएसएमई आफ इंडिया ने पिछले कुछ वर्षो में एमएसएमई सैक्टर के लिये कई उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित की हैं और संगठन नियमित रूप से ऐसे आयोजन व कार्यक्रमों सहित प्रोजैक्ट जारी रखे हुए है जिनका लाभ एमएसएमई सैक्टर्स को मिल रहा है। संगठन के विभिन्न प्रोजैक्टों जिनमें फाइव एक्स व 100 प्लस इत्यादि प्रोजैक्ट भी शामिल हैं, को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर संगठन को न केवल एक विशेष पहचान मिली बल्कि विभिन्न राज्य सरकारों ने इन प्रोजैक्टों के अनुरूप कई योजनाओं को मूर्त रूप भी दिया।

इधर आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने अवार्ड का श्रेय संगठन से जुड़े स्टेक होल्डर्स और सदस्यों को देते हएु कहा है कि उनके विश्वास और योगदान के साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर इस अवार्ड को संगठन प्राप्त कर सका।

श्री चावला के अनुसार कोई भी उपलब्धि टीम वर्क से ही संभव है और आईएमएसएमई आफ इंडिया को राष्ट्रीय स्तर का जो अवार्ड मिला है वह निश्चित रूप से संगठन की टीम भावना का ही परिचायक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here