मास्टर प्लान के तहत व्यवस्थित ढंग से विकसित होगा फरीदाबाद शहरी क्षेत्र : मुख्यमंत्री

0
102
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद 2 सितंबर : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पूरे फरीदाबाद शहरी क्षेत्र को मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जाएगा। नगर निगम द्वारा आईआईटी दिल्ली/रुड़की के माध्यम से सर्वे कराते हुए व्यवस्थित ढंग से फरीदाबाद मेट्रोपोलिटन डेवेलपमेंट अथॉरिटी के साथ आधारभूत ढांचागत विकास करने के लिए जनहित में दिशा-निर्देश दिए गए हैं, ताकि नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

मुख्यमंत्री शनिवार को फरीदाबाद में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में नगर निगम से संबंधित परिवादों की सुनवाई उपरांत आमजन को जानकारी दे रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष कुल 14 परिवाद रखे गए, जिनमें से 12 परिवाद का निपटान मौके पर किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आईआईटी टीम के सहयोग से नगर निगम क्षेत्र में स्ट्रक्चर व लेवलिंग की जांच की जाएगी और जहां सुधार किया जाना है या विकास योजनाओं के तहत नया स्वरूप दिया जाना है, इस दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे। सिस्टम के साथ जन सेवा के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की रूपरेखा बनाते हुए सड़क निर्माण, जल निकासी सहित अन्य व्यवस्थापूर्ण प्रबन्ध मास्टर प्लान के तहत होंगे। उन्होंने कहा कि सीवरेज सिस्टम, सड़क तंत्र सहित पेयजल व्यवस्था के अनुरूप डिजाइन फाइनल करते हुए मास्टर प्लान को क्रियान्वित किया जाएगा। बैठक में जल प्रबंधन पर पूरा फोकस रखने के निर्देश भी दिए गए और आमजन से अपील की गई कि जल संरक्षण पर ध्यान देना समय की जरूरत है।

नगर निगम में गड़बड़ी नहीं करेंगे सहन

बैठक में नगर निगम से जुड़े विभिन्न परिवादों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि किसी भी रूप से नगर निगम अधिकारी व कर्मचारियों की ओर से गड़बड़ सहन नहीं कि जाएगी। जीरो टॉलरेंस नीति को अपनाते हुए सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्यूटी का निर्वहन ईमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भयमुक्त व भ्रष्टाचार मुक्त सरकार कार्य कर रही है और जन भावनाओं का सम्मान करते हुए विकास कार्यों को मूर्त रूप दिया जा रहा है। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध निर्माण किसी भी रूप से सहन नहीं होगा और जहां कहीं कोई अवैध निर्माण अथवा अतिक्रमण करता है तो तुरंत प्रभाव से एक्शन लिया जाए।

आदित्य एल-1 लॉन्चिंग पर मुख्यमंत्री ने वैज्ञानिकों को दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज श्रीहरिकोटा से आदित्य-एल-1 की सफल लॉन्चिंग पर वैज्ञानिकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार चन्द्रयान-3 की सफल लैंडिंग ने देश का मान बढ़ाया है ठीक उसी प्रकार अब आदित्य एल-1 की लॉन्चिंग के साथ सफल परीक्षण के लिए वैज्ञानिक अग्रिम बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व स्तर पर नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल, हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा,  विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, श्री नरेंद्र गुप्ता, श्री राजेश नागर, श्री नयनपाल रावत, उपायुक्त श्री विक्रम सिंह, पुलिस आयुक्त श्री राकेश आर्य सहित अन्य विभागाध्यक्ष व परिवेदना समिति के सरकारी, गैर सरकारी सदस्य गण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here