फरीदाबाद पुलिस का लक्ष्य, हर वर्ग के लोगों की हर प्रकार से की जाए मदद : पुलिस आयुक्त ओपी सिंह

0
204

Faridabad News, 24 May 2021 : पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने जब से फरीदाबाद पुलिस आयुक्त का पदभार संभाला है, उन्होंने नागरिकों की सुरक्षा और उनकी समस्याओं को सुलझाने के तरीकों के नए आयाम स्थापित किए हैं।

नागरिकों की सहायता में पहला कदम उठाते हुए ओपी सिंह ने फरीदाबाद पुलिस की बीट प्रणाली में संशोधन करते हुए हर क्षेत्र में बीट पुलिसकर्मियों की तैनाती की ताकि हर वर्ग के नागरिकों के साथ जनसंपर्क को आसान बनाया जा सके और लोगों की समस्याओं को जमीनी स्तर पर हल किया जा सके।

श्री सिंह का मानना है कि अपराध पर नियंत्रण लगाने के लिए समाज में घटित हो रही अपराधों के बारे में नागरिकों का जागरूक होना अति आवश्यक है ताकि पुलिस के साथ-साथ नागरिक भी अपराधों को नियंत्रण करने में पुलिस प्रशासन का सहयोग कर सकें।

इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए पुलिस आयुक्त ने बीट में तैनात पुलिस कर्मचारियों को उनके बीट एरिया में रहने वाले
लोगों को अपराधियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अपराधों के नए-नए तरीकों के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए ताकि नागरिक भी इन अपराधों के प्रति सचेत हो सके और अपने बचाव के लिए उचित सावधानियों का उपयोग कर सकें।

इसके पश्चात श्री ओपी सिंह ने बीट पुलिसकर्मियों द्वारा लोगों को आपराधिक गतिविधियों के बारे में अवगत कराने के साथ-साथ उन्हें पुलिस से संबंधित कार्यों के अलावा भी लोगों की अन्य प्रकार की छोटी-छोटी समस्याओं को सुलझाने के दिशा-निर्देश दिए ताकि लोगों में पुलिस प्रशासन के प्रति विश्वास कायम हो सके।

बीट में तैनात पुलिसकर्मियों ने भी पुलिस आयुक्त के निर्देशानुसार अपने कर्तव्यों के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर लोगों की सहायता की और आमजन की छोटी-मोटी समस्याओं को चुटकियों में सुलझा दिया।

यदि आज की स्थिति को देखा जाए तो फरीदाबाद पुलिस के कर्मचारी नागरिकों की मदद करने के मामले में हमेशा आगे दिखेंगे। जलकर खाक हुई झोपड़ी को फिर से बनवाना हो, घायलों को अस्पताल पहुंचाना हो, वरिष्ठ नागरिकों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था करना हो या किसी गरीब की आर्थिक सहायता करनी हो, फरीदाबाद पुलिस के कर्मचारी लोगों की मदद करने में हमेशा तत्पर रहते हैं।

फरीदाबाद पुलिस के 707 बीट ऑफिसरों ने अगस्त 2020 से अप्रैल 2021 तक 130382 परिवारों से मुलाकात की, 9905 चालान/एफआईआर/एंट्रेंस रिपोर्ट शिकायतकर्ताओं को सौंपी, 12824 की पुलिस वेरिफिकेशन में मदद की, 31871 लोगों की समस्या का समाधान किया व 19033 जनसंपर्क सभाएं कर लोगों को जागरूक किया।

पुलिस आयुक्त ने बीट में तैनात पुलिसकर्मियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि बीट पुलिसकर्मियों ने विकट परिस्थितियों में भी लोगों की हर संभव मदद की है जिसके लिए उन्हें अपने पुलिस कर्मचारियों पर गर्व है।

श्री ओपी सिंह ने कहा कि फरीदाबाद पुलिस का उद्देश्य हर वर्ग के लोगों की हर प्रकार से मदद करना है। नागरिक भी पुलिस प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन कर पुलिस के कार्यों में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here