मानव रचना के सेंटर फॉर हेल्थ इनोवेशंस और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से डॉक्टर्स कॉन्क्लेव का आयोजन हुआ

0
157
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 2023: मानव रचना सेंटर फॉर हेल्थ इनोवेशंस (सीएचआई) ने द इंडियन मेडिकल एसोसिएशन फरीदाबाद के सहयोग से डॉक्टर कॉन्क्लेव का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरीन नवाचारोँ के साथ बदलाव लाने के लिए चिकित्सा, इंजीनियरिंग और प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से विशेषज्ञ एक मंच पर एकजुट हुए। कॉन्क्लेव में चिकित्सा क्षेत्र में तकनीकी प्रगति और सहयोगों के साथ स्वास्थ्य सेवाओं के भविष्य पर विस्तृत चर्चा की गई।

कार्यक्रम की शुरुआत में सीएचआई की निदेशक प्रोफेसर डॉ. मनीषा सिंह ने स्वास्थ्य सेवा नवाचार पर विचार साझा किए। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नई तकनीकों की जरूरत पर बात करते हुए कहा कि सीएचआई एक सहयोगी मंच है जोकि बेहतर स्वास्थ्य देखभाल समाधान प्रदान करने के लिए तमाम विधाओं से जुड़े उद्यमियों को साथ लाने का काम करता है। सीएचआई के अध्यक्ष और उद्योगपति प्रोफेसर डॉ. प्रशांत झा ने सीएचआई के उद्देश्यों और दृष्टिकोण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किस तरह सेंटर चिकित्सा पेशेवरों, इंजीनियरों और प्रबंधन से जुड़े लोगों को एक मंच पर लाकर स्वास्थ्य क्षेत्र में जरूरी बदलावों के लिए कार्यरत है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा उद्योग के लिए रचनात्मक और नवीन समाधानों को बढ़ावा देना है।

डॉ. वीणा सिंह ने वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्य पर आधारित तकनीकी प्रगति पर ज्ञानवर्धक जानकारी दी। उन्होंने रोगियों को बेहतर देखभाल और उपचार प्रदान करने के लिए इन प्रगति से हुए प्रभावों के बारे में भी बताया। इस कार्यक्रम के दौरान आईएमए फ़रीदाबाद चैप्टर के अध्यक्ष डॉ. दिनेश गुप्ता ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। सभी को संबोधित करते हुए उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की बात कही।

कार्यक्रम के समापन पर डॉ. हर्ष ने सभी प्रतिभागियों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम स्वास्थ्य देखभाल समुदाय के संबंधों को मजबूत करने की दिशा में उठाए जाने बेहद जरूरी है।

सेंटर फॉर हेल्थ इनोवेशंस (सीएचआई) एक सहयोगी मंच है जो बेहतर स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े समाधान प्रदान करने के लिए इंजीनियरों, डॉक्टरों, वैज्ञानिकों और उद्यमियों को एक मंच पर लेकर आता है। सीएचआई मुख्य रूप से पांच नवाचारों के लिए कार्यरत है- जिनमें मातृ एवं शिशु देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य, सस्ते चिकित्सा उपकरण, स्वास्थ्य डेटा इंटेलिजेंस और खेल व कल्याण शामिल हैं। डॉक्टर्स कॉन्क्लेव ने चिकित्सा क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की प्रतिबद्धता को पेश किया। इसमें भरोसा जताया गया कि सीएचआई और आईएमए जैसे संगठन एक समान दृष्टिकोण के जरिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और सहयोगात्मक प्रयासों के साथ स्वास्थ्य सेवा का भविष्य उज्जवल बनाने में जुटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here