सी20 शिखर सम्मेलन का 29 जुलाई 2023 को जयपुर में आगाज़ होगा

0
607
Spread the love
Spread the love

27 जुलाई, 2023: जी20 के ऑफिशियल एंगेजमेंट ग्रुप सिविल20 (सी20) का शिखर सम्मेलन 29-31 जुलाई 2023 तक तीन दिनों के लिए जयपुर में आयोजित होने जा रहा है। यह आयोजन पिछले आठ महीनों में दुनिया भर में नागरिक समाज संगठनों और नीति निर्माताओं के साथ व्यापक चर्चा के बाद अपने 16 कार्य समूहों द्वारा विकसित नीति सिफारिशों को प्रस्तुत करेगा।

सी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन में प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों में भारत सरकार के माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह समेत राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, सी20 की अध्यक्ष श्री माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा), मेक्सिको दूतावास के राजदूत श्री फेडरिको सालास लोटफे, जी20 सूस-शेरपा श्री अभय ठाकुर, सी20 कोर कमेटी सदस्य श्री एम, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष आरएमपी (रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी) श्री विनय सहस्रबुद्धे, विवेकानन्द केन्द्र की डॉ. निवेदिता भिड़े और सी20 शेरपा श्री विजय के. नांबियार भी शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में 700 से अधिक प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे, जिनमें दुनिया भर के नागरिक समाज संगठन, प्रसिद्ध संस्थानों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ और जी20 अधिकारी शामिल होंगे।।

सी20 शिखर सम्मेलन के तीसरे दिन के समापन समारोह में राजस्थान के माननीय राज्यपाल श्री कलराज मिश्र, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे, जी20 इंडिया के शेरपा श्री अमिताभ कांत, सी20 इंडिया ट्रोइका स्वामी अमृतस्वरूपानंद पुरी और सिविल 20 शेरपा श्री विजय के. नांबियार शामिल होंगे।

जयपुर सी20 शिखर सम्मेलन के मुख्य आकर्षण में सी20 पॉलिसी पैक का विमोचन, एक महत्वपूर्ण सामुदायिक पहल और सी20 विज्ञप्ति की घोषणा शामिल है। ये महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जी20 सचिवालय को सौंपे जाएंगे और जी20 ब्राज़ील के प्रतिनिधियों को प्रस्तुत किए जाएंगे।

सी20 इंडिया ट्रोइका स्वामी अमृतस्वरूपानंद पुरी जी ने कहा, “भारत की 2023 जी20 प्रेसीडेंसी के तहत सी20 गतिविधियां वास्तव में एक सीखने का अनुभव था। मैंने पहले से ही यकीन था कि परिणाम बहुत उपयोगी होंगे क्योंकि विभिन्न बौद्धिक प्रतिभाओं, विश्वासों, सांस्कृतिक दृष्टिकोणों और राष्ट्रों के कई समूह और व्यक्ति दुनिया की गंभीर समस्याओं से निपटने के लिए अपने विचारों और अंतर्दृष्टि का आदान-प्रदान करने के लिए एकत्रित हो रहे थे। फिर भी, मैंने जो असामंजस्य और असहमति से भरा होने की आशंका जताई थी, वह सौहार्दपूर्ण सहयोग, सौहार्द और समझ का एक उत्थानकारी अवसर बन गया। वास्तव में, इस विविधता ने उन दृष्टिकोणों में विशिष्टता जोड़ दी जो एक बेहतर समाज की इच्छा में एकजुट थे। मेरा मानना है कि यह केवल अम्मा की समान दृष्टि और सक्षम नेतृत्व के कारण हुआ।क्योंकि जब तक उनका आधार करुणा नहीं होगा, विभिन्न, नेक इरादे वाले वैश्विक दृष्टिकोण फिर भी टकरा सकते हैं। स्वीकार्यता के इस दायरे का विस्तार हो और हमारी विविधता की दुनिया में एक लहर प्रभाव पैदा हो।”

सिविल 20 शेरपा श्री विजय के. नांबियार ने कहा, “भारत की अध्यक्षता में सी20 ने लोगों की अभूतपूर्व भागीदारी का प्रदर्शन किया है। पिछले आठ महीनों के दौरान, भारत और विदेश के 60 से अधिक शहरों में 1,000 से अधिक बैठकें आयोजित की गई हैं, जिसमें 74 देशों के 184,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया है। इस वर्ष गठित कार्य समूहों (डब्ल्यूजी) की संख्या भी पहले से कहीं अधिक रही है और इनमें न केवल महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता जैसे पारंपरिक विषयों को शामिल किया गया है, बल्कि पर्यावरण के लिए जीवन शैली, सेवा और वसुधैव कुटुंबकम जैसे नए विषयों को भी शामिल किया गया है। सी20 की छत्रछाया में वित्तीय मुद्दों पर एक विशेष समिति भी बुलाई गई थी। इसलिए इस वर्ष शिखर सम्मेलन के लिए तैयार किया गया नीति पैक भारी-भरकम होने की संभावना है।”

उन्होंने आगे कहा, “16 कार्य समूहों ने अपने प्रत्येक विषयगत क्षेत्र पर नीतिगत सिफारिशों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तावित की है। वे सफल कार्यों के विशिष्ट उदाहरण भी लेकर आए हैं जो फोकस के प्रत्येक क्षेत्र में नागरिक समाज संगठनों द्वारा पहले ही किए जा चुके हैं, जिन्हें दुनिया में अन्यत्र दोहराया जा सकता है। हमारी आशा है कि हमारे नीतिगत सुझावों के जवाब में जी20 एकीकृत, स्केलेबल, भागीदारीपूर्ण और टिकाऊ वित्तपोषण द्वारा समर्थित दृष्टिकोण अपनाएगा।
सी20 के लिए अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार समिति के सदस्य श्री रामू दामोदरन ने कहा, “आप प्रकाश हैं’ सी20 इंडिया की सरल और सुरुचिपूर्ण टैगलाइन है, जिसे माता अमृतानंदमयी (अम्मा) ने दिया है, यह प्रमाणित करते हुए कि दुनिया भर में नागरिक समाज संगठनों ने खुद को हमारे सामने आने वाले रास्तों के लिए खुद को रोशन करने वाला साबित किया है, कुछ खतरनाक और कुछ अनछुए परीक्षण किए गए। ऐतिहासिक रूप से, उनके कार्य अक्सर सरकारों के शब्दों की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से बोले जाते हैं। इसने कभी-कभी एक विरोधी रिश्ते को जन्म दिया है, लेकिन ऐसा लगता है कि एक ऐसी प्रक्रिया शुरू करने का समय आ गया है जो व्यक्तिवाद और व्यक्तिगत रचनात्मकता का जश्न मनाते हुए आम तौर पर कल्पना की गई संभावनाओं और आम तौर पर आकार की वास्तविकताओं की ऊर्जा के अनुरूप होती है।

सिविल20 शिखर सम्मेलन विशेषज्ञों, अधिवक्ताओं और नीति निर्माताओं के लिए विचार-विमर्श को बढ़ावा देने और जी20 के लिए कार्रवाई योग्य नीति सिफारिशें पेश करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह उन नीतियों को आकार देने और प्रभावित करने के लिए महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है जो सतत विकास, समावेशिता और सभी के लिए बेहतर भविष्य को आगे बढ़ाते हैं।

जी20 (20 का समूह) एक मंच है, जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। यह वैश्विक अर्थव्यवस्था से संबंधित प्रमुख मुद्दों को संबोधित करने के लिए काम करता है। सी20 दुनिया भर के नागरिक समाज संगठनों (सीएसओ) को जी20 में विश्व नेताओं के सामने लोगों की आकांक्षाओं को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।
श्री माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) सी20 की अध्यक्ष हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here