सुप्रीम कोर्ट के आदेश की आदेशों की पालना शत-प्रतिशत रूप में सुनिश्चित होनी चाहिए : समीरपाल सरो

0
949
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में चालू दीपावली त्यौहार के दिनों के दौरान किसी भी प्रकार की आतिशबाजी के स्टाक, बिक्री व प्रयोग करने पर पाबन्दी लगाने के आदेश की अनुपालना में आज उपायुक्त समीरपाल सरो ने अपने कार्यालय के सभाकक्ष में जिला के सभी सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक ली।  बैठक में नगराधीश कु. बलीना, एसडीएम रीगन कुमार अमरदीप जैन व प्रताप सिंह, हुडा के सम्पदाधिकारी महाबीर प्रसाद, नगर निगम के संयुक्तायुक्त सतबीर मान व अमरदीप सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे। श्री सरो ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पूरे जिले में इन आदेशों की पालना शत-प्रतिशत रूप में सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एनसीआर क्षेत्र में आतिशबाजी रहित दीवाली मनाने का निर्णय प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के उद्देश्य से लिया गया है।

हम सभी की नैतिक व कानूनी जिम्मेदारी बनती है कि ईमानदारी से आदेश की पालना करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि रोजाना प्रातःकालीन बाल सभा में जिला के सभी स्कूलों के अलावा कालेजों के छात्र-छात्राओं को भी पटाखे इत्यादि न चलाने बारे जागरूक किया जाए। गुरूग्राम व पाली टोल प्लाजा से सम्बन्धित रिलायन्स कम्पनी के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे टोल्ज के नजदीक सड़क किनारों पर पानी का छि़काव करवाएं ताकि धूल उड़ने से प्रदूषण न बढ़े। इसी प्रकार क्रैशर जोनों से गाड़ियों में डस्ट को भी बिना ढके व बिना पानी छिड़के ले जाने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी सख्त कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि इस दौरान देश की राजधानी दिल्ली में फीफा वल्र्ड कप-2017 का भी आयोजन होना निश्चित हुआ है।

अतः किसानों द्वारा पुराली को जलाने और ईंट भट्टों को आग लगा कर चलाने पर भी पाबन्दी रखनी जरूरी है। सम्बन्धित क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक को ईंट बारे सख्ती से कार्यवाही अमल में लाने हेतु निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि पटाखों व अन्य किसी भी प्रकार की आतिशबाजी को इस दौरान पूर्णतः प्रतिबन्धित रखने बारे वे अपने स्तर पर अपने कार्य दायित्वों का निर्वहन करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की लापरवाही को सहन नहीं किया जायेगा। बैठक में जिला के सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी, आतिशबाजी के अधिकृत व लाईसैंसधारक व्यवसायी तथा आर.डबल्यू.ए. के प्रतिनिधिगण भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here