आत्‍मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज: लोकल इंडिया को ग्‍लोबल इंडिया में बदलने का एक मंच

0
718
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 21 Oct 2020 : ऑल इंडिया टेक्निकल एंड मैनेजमेंट काउंसिल में आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत लोकल से ग्‍लोबल बनने और आत्‍मनिर्भर भारत के स्‍वरूप को लेकर  एक वेबीनरका आयोजन किया।

जिसमें बतौर मुख्‍य अतिथि एआईसीएमआईटी एडीटी यूनिवर्सिटी के सीईओ डॉ. अमित दूबे ने स्‍थानीयता (लोकल) के महत्‍व के बारे में बताया और कैसे स्‍थानीय से वैश्विक (लोकल टू ग्‍लोबल) बना जा सकता है, इसकी रूपरेखा प्रस्‍तुत की।

इस वेबीनार में वक्‍ताओं ने लोगों की मानसिकता में बदलाव की वकालत करते हुए कहा कि स्‍थानीय से वैश्विक बनने के लिए जरूरी है कि हम अपने देश में बने प्रोडक्‍ट को तवज्‍जो दें और मेक इन इंडिया वाले प्रोडक्‍ट पर फोकस करें। स्‍थानीय प्रोडक्‍ट का ब्रांड वैल्‍यू बनाने के लिए अधिक फोकस करना आत्‍मनिर्भरता की पहली सीढ़ी है।

डॉ. दूबे ने कहा कि स्थानीय भाषा और मातृभाषा को बहुत महत्व दिया जाना चाहिए। नवाचार के जरिये ग्रामीण क्षेत्र को आत्‍मनिर्भर बनाने की शुरुआत की जा सकती है।

वेबीनार में बतौर वक्‍ता मौजूद एक्‍सीड स्‍पेस के फाउंडर व डायरेक्‍टर, एंजेल इन्‍वेस्‍ट, आंत्रप्रेन्‍योर महेश मूर्ति कहते है, आत्मीनिर्भर भारत की संकल्‍पना ठीक है, लेकिन  इस पर अमल कैसे किया जा रहा है, यह महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here