स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती मनाई

0
1468
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व जिलाध्यक्ष गुलशन बगा के पांच नम्बर स्थित कार्यालय पर मनाई गई। इस मौके पर गुलशन बगा व अन्य कांग्रेसी कार्यकताओं ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रृद्वांजलि अर्पित की । इस अवसर पर गुलशन बगा ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू हमारी पीढ़ी के एक महानतम व्यक्ति थे। वह एक ऐसे अद्वितीय राजनीतिज्ञ थे, जिनकी मानव-मुक्ति के प्रति सेवाएं चिरस्मरणीय रहेंगी।

उन्होनें कहा कि स्वाधीनता-संग्राम के योद्धा के रूप में वह यशस्वी थे और आधुनिक भारत के निर्माण के लिए उनका अंशदान अभूतपूर्व था। गुलशन बगा ने कहा कि नेहरू जी के कार्यकाल में लोकतांत्रिक परंपराओं को मजबूत करना, राष्ट्र और संविधान के धर्मनिरपेक्ष चरित्र को स्थायी भाव प्रदान करना और योजनाओं के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को सुचारु करना उनके मुख्य उद्देश्य रहे। उन्होनें कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू का बचपन से ही भारत की स्वतंत्रता के प्रति लगाव था। जवाहर लाल नेहरू, संसदीय सरकार की स्थापना और विदेशी मामलों में गुटनिरपेक्ष नीतियों के लिए विख्यात हुए। 1930 और 1940 के दशक में भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से वह एक थे।

इस अवसर पर अब्दुल गफ्फार कुरैशी चेयरमेन अल्पसंख्यक विभाग, भारत भूषण, भाई अनिल कुमार, सोहन लाल बत्तरा, गुलशन सहगल, राजेन्द्र आहूजा, प्रदीप मल्होत्रा, राकेश कोहली, संदीप मक्कड़, जगदीश, प्रताप सिंह चावला, अशोक रावल, नौशाद कुरैशी, हाजी यूसूफ साहब, शदाब, कलीम, आमिद कुरैशी, आरिफ कुरैशी, पवन सब्बरवाल, सरदार सुरेन्द्र सिंह व सुरेन्द्र जयसवाल सहित कई लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here