एनएचपीसी के 510 मेगावाट तीस्ता-V पावर स्टेशन, सिक्किम कोइंटरनेशनल हाइड्रोपावर एसोसिएशन से मिला ‘ब्लू प्लैनेट प्राइज़’

0
727
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 23 Sep 2021: एनएचपीसी के 510मेगावाट तीस्ता-V पावर स्टेशनजो कि हिमालयी राज्य सिक्किम में स्थितहै, को 120देशों में संचालित लंदन स्थित गैर-लाभकारी सदस्यता संघ, इंटरनेशनल हाइड्रोपावर एसोसिएशन (आईएचए) द्वारा प्रतिष्ठित ‘ब्लू प्लैनेट प्राइज़’ से सम्मानित किया गया है।एनएचपीसी के स्वामित्ववाले इसपावर स्टेशन का निर्माणएनएचपीसी द्वारा किया गया है और संचालनभी एनएचपीसी द्वारा किया जा रहा है। तीस्ता-Vपावर स्टेशन के लिए इस पुरस्कार की घोषणा 23 सितंबर, 2021 को वर्ल्ड हाइड्रोपावर कांग्रेस, 2021 के दौरान की गई। यह पुरस्कार तीस्ता-V पावर स्टेशन को आईएचएके हाइड्रोपावर सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट प्रोटोकॉल (एचएसएपी) के ऑपरेशन स्टेज टूल का उपयोग करके2019 में आईएचएके मान्यता प्राप्त लीड असेसर्स की एक टीम द्वारा किए गए इसकीसस्टेनेबिलिटी असेसमेंट के आधार पर प्रदान किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री ए.के. सिंह, सीएमडी, एनएचपीसी ने कहा, “तीस्ता-V पावर स्टेशन कासस्टेनेबिलिटी असेसमेंट हमारे संगठन के लिए सीखने का अनुभव था क्योंकि यह भारत में किया गया पहला ऐसा असेसमेंट था। इस असेसमेंट के परिणाम इस बात को विशिष्ट रूप से उजागर करते हैं कि किस प्रकार एनएचपीसी स्थानीय समुदाय सहित सभी हितधारकों को शामिल करते हुए और पर्यावरण पर प्रभाव को कम करते हुए विदयुत विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इस पुरस्कार से मिले सम्मान से वैश्विक मंच पर एनएचपीसी की छवि में वृद्धि होगी। यह हमें सस्टेनेबेलजलविद्युत उत्पादन में उच्च मानकों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करेगा ।”

आईएचए के सदस्यों में प्रमुख जलविद्युत ऑनर्स और ऑपरेटर, डेवलपर्स, डिजाइनर, आपूर्तिकर्ता और सलाहकार शामिल हैं। आईएचए ब्लू प्लैनेट पुरस्कार उन जलविद्युत परियोजनाओं को प्रदान किया जाता है जो सतत विकास में उत्कृष्टता प्रदर्शित करती हैं। हाइड्रोपावर सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट प्रोटोकॉल (एचएसएपी) जलविद्युत परियोजनाओं की सस्टेनेबिलिटी को मापने के लिए अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय साधन है। यह पर्यावरणीय, सामाजिक,तकनीकी और गर्वनेंस के मानदंडों की बृहद श्रृंखला के लिए जलविद्युत परियोजना के प्रदर्शन हेतु मापदण्ड का तरीका प्रदान करता है।मूल्यांकन वस्तुनिष्ठ साक्ष्य पर आधारित होते हैं और परिणाम मानकीकृत रिपोर्ट में प्रस्तुत किए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here