अम्बाला सहित चार जिलों में शुरू होंगी मोबाईल डिस्पैंसरी सेवाएं: अनिल विज

0
993
Spread the love
Spread the love

Ambala News : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि प्रदेश में अम्बाला सहित चार जिलों में मोबाईल डिस्पैंसरी सेवाएं आरम्भ की जायेंगी। स्वास्थ्य मंत्री ने आज कहा कि पिछले तीन वर्षों में स्वास्थ्य सेवाओं में उल्लेखनीय सुधार हुए हैं और सरकारी अस्पतालों में ढांचागत सुविधाओं में भी विस्तार किया गया है।

उन्होंने कहा कि सुविधाओं के विस्तार से आम व्यक्ति का राजकीय अस्पतालों में विश्वास बहाल हुआ है और ओपीडी में वर्ष 2014 की तुलना में वर्ष 2017 तक 20 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है।  उन्होंने बताया कि हरियाणा देश का चौथा ऐसा राज्य है जहां टीकाकरण के तहत बच्चों में डायरिया के कारण होने वाले मृत्यु को नियंत्रित करने के लिए 3 हजार से अधिक कीमत के रोटावायरस इंजैक्शन निशुल्क लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही निमोनिया के नियंत्रण के लिए भी न्यूमोकोकल नामक मंहगा इंजैक्शन भी राजकीय अस्पतालों में निशुल्क उपलब्ध करवाने की योजना शुरू करने जा रहा है।

श्री विज ने बताया कि पंचकूला, फरीदाबाद, भिवानी, खानपुर कलां, पीजीआई रोहतक और मेवात मैडिकल कालेज में एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल में कैथ लैब स्थापित की जा रही है जबकि पंचकूला, फरीदाबाद और गुरूग्राम में इस तरह की लैब स्थापित की जा चुकी है। सिरसा, हिसार, जींद, पंचकूला, फरीदाबाद, अम्बाला छावनी और गुरूग्राम में हिमोडायलसिस की सुविधा आरम्भ की जा चुकी है।  उन्होंने बताया कि अम्बाला छावनी में 50 करोड़ रूपये की लागत से बनाए जा रहे आधुनिक अस्पताल भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।

उन्होंने कहा कि यह कार्य पूरा होते ही इसी परिसर में 40 करोड़ रूपये की लागत से कैंसर के मरीजों के ईलाज के लिए रिजनल कैंसर टर्सरी सैंटर स्थापित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एलोपैथी के साथ-साथ आयुर्वेदिक, हाम्ेयोपैथिक, पंचकर्मा, योगा जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here