रोजमर्रा की जिंदगी में बदलाव करके ह्रदय रोगों से बचा जा सकता है : डॉ. बंसल

0
566

Faridabad News : चिकित्सा क्षेत्र में अग्रणीय मेट्रो अस्पताल ने वर्ल्ड हार्ट डे पर एक सेमीनार का आयोजन किया गया। इस सेमीनार के माध्यम से जहां लोगो को ह्रदय सम्बन्धी बीमारियों व ह्रदय को स्वस्थ रखने के बारे जानकारियां दी गयी वहीं इस मौक़े पर अस्पताल में ह्रदय से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की जांचे वाजिब दामों में की गयी।

सेमीनार को सम्बोधित करते हुए मेट्रो अस्पताल के निदेशक एवं वरिष्ठ ह्रदय विशेषज्ञ डॉ. एस. एस बंसल ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के आकड़ों की माने तो दुनिया में तक़रीबन 30 प्रतिशत लोगो की अस्मिक मृत्यु हार्ट की बीमारियों की वजह से होती है। ह्रदय से सम्बंधित बीमारियों को नज़रअंदाज करने की वजह से 33 प्रतिशत हार्ट अटैक के मरीज की जान 24 घंटे के अंदर चली जाती है।

डॉ. बंसल ने कहा कि हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ बदलाव लाकर ह्रदय रोगों के रिस्क को कम कर सकते है। उन्होंने कहा कि समय रहते अगर अच्छे कार्डियोलॉजिस्ट को दिखाया जाये तो मरीज की जान बचाई जा सकती है। इस वर्ल्ड हार्ट डे पर हम सुनिश्चित करे कि हम अपने व अपने परिजनों का पूर्ण ध्यान रखेंगे व् हार्ट चेकअप अवश्य कराएँगे।

डॉ. बंसल ने कहा कि एक विशेष पहल के साथ मेट्रो अस्पताल ने वर्ल्ड हार्ट डे के उपलक्ष्य में निःशुलक ह्रदय जांच शिविर की पहल करते हुए ह्रदय रोगो से सम्बंधित जांचों पर भारी छूट दी है। उनके अनुसार, प्रिवेंटिक हेल्थ चेकअप पैकेजों पर भी डिस्काउंट दिया गया है। साथ ही एंजिओग्राफी पर 5000 तथा एंजिओप्लास्टी पर 20000 की छूट भी दी जा रही है। ह्रदय जाँच शिविर में लगभग 350 मरीजों की जांच की गई।

इस अवसर पर डॉ. एस. एस बंसल ने हेतल टॉक एवं लाइव फेसबुक सेशन के जरिये लोगो को ह्रदय से सम्बंधित बीमारियों एवं उनके उपचार के बारे में जागरूकता प्रदान की। गौरतलब है कि मेट्रो अस्पताल फरीदाबाद भारत के श्रेष्ठ ह्रदय अस्पतालों में गिना जाता है। यह अपर ह्रदय से सम्बंधित मरीजों के इलाज की विश्वस्तरीय सुविधाएं – 3डी कैथ लैब के साथ उपलब्ध है यहाँ पर देश विदेश के लाखों मरीज अपना सफल इलाज करा चुके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here