छठ पर्व से समाज में आती है सुख-समृद्धि : अजय भड़ाना

0
1421
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : बडखल विधानसभा क्षेत्र की शिवदुर्गा विहार कालोनी के ई ब्लाक में विशाल छठ पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया। इस पूजा महोत्सव में बिहार, यूपी व पूर्वांचल समाज के सैकड़ों महिला-पुरूषों ने उपस्थित होकर सूर्य को अध्र्य दिया और छठ मैय्या का आर्शीवाद लिया। इस अवसर पर युवा इनेलो के प्रदेश महासचिव अजय भड़ाना ने शामिल होकर उपस्थित लोगों को छठ की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत त्यौहारों का देश है और सभी त्यौहार हमेें भाईचारे का संदेश देते है। छठ का त्यौहार भी एक ऐसा त्यौहार है और समाज में भाईचारे की भावना को बढ़ावा देता है और समाज में सुख-समृद्धि लाता है।

उन्होंने कहा कि छठ उत्सव के केंद्र में छठ व्रत है जो एक कठिन तपस्या की तरह होता है। यह छठ व्रत अधिकतर महिलाओं द्वारा किया जाता है; कुछ पुरुष भी इस व्रत रखते हैं। व्रत रखने वाली महिलाओं को परवैतिन कहा जाता है। चार दिनों के इस व्रत में व्रति को लगातार उपवास करना होता है। भोजन के साथ ही सुखद शैय्या का भी त्याग किया जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसी मान्यता है कि छठ पर्व पर व्रत करने वाली महिलाओं को पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है। पुत्र की चाहत रखने वाली और पुत्र की कुशलता के लिए सामान्य तौर पर महिलाएं यह व्रत रखती हैं। पुरुष भी पूरी निष्ठा से अपने मनोवांछित कार्य को सफल होने के लिए व्रत रखते हैं। उन्होंने उपस्थितजनों से आह्वान किया कि वह इस पर्व पर आपसी भाईचारे गिले शिकवे भुलाकर समाज में सौंहार्दपूर्ण माहौल तैयार करना चाहिए।

इस मौके पर सोनेंद्र भड़ाना, विनोद भड़ाना, संजय भड़ाना, सतेंद्र भड़ाना, नरेश ठाकुर, अमीरचंद पांडेय, कौशल पांडेय, श्रवण पौद्धार, वाल्मीकि पौद्धार, प्रेम सिंह राणा, शशिभूषण, अखिलेश्वर सिंह, सचिन मिश्रा, मनोज कुमार, शिवधर, श्रीराम, रविन्द्र चौहान, सांजय सिंह, गणेश ठाकुर, श्रवण पांडेय, राम पुकार पांडेय, राजन तिवारी, अनूप कुमार, अभय ज्योति, ओमप्रकाश फुवारी, अनिल मिश्रा, जवाहर चौधरी सहित अनेकों महिला पुरूष उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here