सीआईएससीई ने कोलकाता में प्री-योगा ओलंपियाड का आयोजन किया; एनसीईआरटी नेशनल योगा ओलंपियाड के लिये 16 विद्यार्थियों को चुना

0
236
Spread the love
Spread the love

27 मई 2023 : द काउंसिल फॉर द इंडियन स्‍कूल सर्टिफिकेट एक्‍जामिनेशन्‍स (सीआईएससीई) ने कोलकाता के मशहूर साउथ सिटी इंटरनेशनल स्‍कूल में एक तीन-दिवसीय नेशनल प्री-योगा ओलंपियाड का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन 22 मई से 24 मई 2023 के बीच किया गया और इसने विद्यार्थियों को योग का अपना कौशल दिखाने का एक महत्‍वपूर्ण मंच उपलब्‍ध कराया। इसमें भारत और यूएई के 16 स्‍टूडेंट्स को आगामी एनसीईआरटी योगा ओलंपियाड में सीआईएससीई का प्रति‍निधित्‍व करने के लिये चुना गया।

नेशनल प्री-योगा ओलंपियाड के लिये चयन का यह दूसरा चरण था। इससे पहले सीआईएससीई द्वारा 1 अप्रैल से 10 मई 2023 तक रीजनल योगा ओलंपियाड का आयोजन किया गया था। प्रादेशिक प्रतियोगिता में 2,000 से अधिक विद्यार्थियों की जबरदस्‍त भागीदारी देखी गई। ये स्‍टुडेंट्स तमिलनाडु, पांडिचेरी (या पुड्डुचेरी), उत्‍तर पश्चिम क्षेत्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र, केरल, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर भारत, महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार, झारखंड, उड़ीसा और दुबई के मान्‍यताप्रात स्‍कूलों से थे। इन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में से 208 विद्यार्थियों को नेशनल प्री-योगा ओलंपियाड में उनके संबंधित प्रदेशों का प्रतिनिधित्‍व करने के लिये चुना गया।

इस इवेंट के दौरान, प्रतिभागियों को उनके जेंडर और ग्रेड लेवल पर समूहों में बांटा गया था। ग्रुप 1A में VI से VIII, कक्षा चार लड़कियां शामिल थीं, जबकि ग्रुप 1B में समान कक्षा के चार लड़कों को शामिल किया गया। वहीं ग्रुप 2A में IX और X कक्षा की चार लड़कियों और ग्रुप 2B में IX और X कक्षा के चार लड़को शामिल किया गया था। तीन जजों के एक प्रतिष्ठित पैनल, जिसमें देशभर के अग्रणी शैक्षणिक संस्‍थानों, स्‍कूलों और योग संस्‍थानों के विशेषज्ञ शामिल थे, द्वारा प्रतिभागियों का बारीकी से मूल्‍यांकन किया गया। जजों ने उनके स्किल्‍स, टेक्‍नीक्‍स और समग्र परफॉर्मेंस का मूल्‍यांकन किया।

विजेताओं का चुनाव उनके योग आसनों के आधार पर किया गया था, जिनमें स्‍टैंडिंग, सिटिंग, प्रोन और स्‍पाइन पोजीशन्‍स शामिल थे। ये विजेता अब एनसीईआरटी योगा ओलंपियाड में भाग लेंगे, जिसका आयोजन भोपाल में 18 जून से 20 जून 2023 तक किया जायेगा।

नेशनल प्री-योगा ओलंपियाड का उद्घाटन आधिकारिक तौर पर सीआईएससीई के प्रतिष्ठित चेयरमैन, डॉ. जी. ईमैनुएल द्वारा 22 मई 2023 को किया गया था। इस कार्यक्रम का समापन 24 मई 2023 को सीआइएससीई के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव एवं सेक्रेटरी श्री गैरी एरैथून द्वारा पुरस्‍कार समारोह के साथ हुआ।

इस अवसर पर सीआईएससीई के चेयरमैन डॉ जी. ईमैनुएल ने कहा, “नेशनल प्री-योगा ओलंपियाड का सफलतापूर्वक आयोजन कर हमें बेहद खुशी हो रही है। इसमें देश भर के और विदेशों से भी विद्यार्थियों ने भाग लिया। सीआईएससीई में, हमारा दृढ़ विश्‍वास है कि समग्र शिक्षा का दायरा शिक्षा से कहीं बढ़कर है, जिसमें शरीर, मन और आत्‍मा का विकास शामिल है। यह पहल एक समग्र शैक्षणिक अनुभव उपलब्‍ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है, जो एक विद्यार्थी के व्‍यक्तित्‍व के हर पहलू को निखारता है। मैं आने वाली प्रतियोगिताओं के लिये सभी विजेताओं को शुभकामनायें देना चाहता हूं।”

श्री जैरी एरैथून, चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव एवं सेक्रेटरी, सीआइएससीई ने कहा, “नेशनल प्री-योगा ओलंपियाड में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की उपलब्धियों एवं उनके समर्पण पर हमें बेहद गर्व है। हमारी तरफ से सभी विजेताओं को हार्दिक शुभकामनायें। यह विद्यार्थी अब प्रतिष्ठित एनसीईआरटी योगा ओलंपियाड में सीआईएससीई का प्रतिनिधित्‍व करेंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here