नीलगिरी तेल के इस्तेमाल से यूं निखार सकती हैं आप अपनी खूबसूरती

0
2678
Spread the love
Spread the love

Health News : हर लड़की चाहती है खूबसूरत दिखना उनकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं चमकदार स्किन और घने बाल। जिसके लिये महिलाएं न जानें क्या-क्या जतन करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं आपकी खूबसूरती पर और चार-चांद लगा सकता है नीलगिरी का तेल।

ऐसे कई एसेंशियल ऑयल हैं जो हमारी त्वचा एवं बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इनमें से एक है नीलगिरी का तेल जो त्वचा एवं बालों से संबंधित हर समस्या को दूर करता है। इसके बारे में सोलफ्लावर के प्रबंध निदेशक अमित सारदा ने जानकारी दी।

उन्होंने नीलगिरी तेल के उपयोग से होने वाले लाभ के बारे में बताया है। अगर आप इस तेल का इस्तेमाल करते हैं किसी भी तरीके के पैचेस से राहत पा जाएंगे। नीलगिरी के तेल में ऐसे असरदार तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा और बालों की रक्षा करते हैं।

इसके इस्तेमाल से आपको ये फायदे हो सकते हैं

त्वचा के लिए
प्रदूषण के साथ नमी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। हवा में मौजूद नमी के कारण हमारी त्वचा को सूक्ष्म जीवाणुओं द्वारा नुकसान पहुंचने की संभावना होती है। नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के हर संक्रमण को दूर करते हैं। यह आपको मुलायम एवं दागरहित त्वचा प्रदान करता है। यह तेल लगाने से जलन में आराम मिलता है। यह मांसपेशियों का दर्द दूर करने के साथ ही त्वचा को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है।

एरोमाथेरेपी के लिए
आजकल की व्यस्त दिनचर्या में कई लोगों के लिए आराम करना भी आसान नहीं होता जिसके परिणामस्वरूप अक्सर बेचैनी और तनाव महसूस होता है। मूड को बेहतर करने और दिलोदिमाग को सुकून का अहसास कराने के लिए नीलगिरी का तेल बहुत फायदेमंद हैं। नीलगिरी एसेंशियल ऑयल की बढ़िया खुशबू आपको ताजगी और सुकून प्रदान करती है।

बालों के लिए
नीलगिरी के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह सिर के रोमछिद्रों को खोलता है और बालों को जड़ से पोषण प्रदान कर उन्हें स्वस्थ बनाता है। इस तेल से बाल घने होते हैं और साथ ही सिर की खुजली से भी राहत मिलती है।

इस बात का रखें ध्यान
चूंकि एसेंशियल ऑयल शुद्ध रूप में होते हैं इसलिए ये काफी गाढ़े होते हैं। इसलिए आप नीलगिरी तेल की 2 से 3 बूंदें किसी कैरियर ऑयल (हल्के तेल) जैसे कैस्टर ऑयल या जैतून के तेल में मिलाकर त्वचा और बालों पर लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here