सितंबर 2020 में खरीदने के लिए टॉप 10 स्टॉक्स

0
771
Spread the love
Spread the love

New Delhi, 09 Sep 2020 : लगातार तीसरे महीने निफ्टी हरे रंग में बंद हुआ है और एफआईआई फ्लो बढ़ने से अगस्त में बेंचमार्क निफ्टी सूचकांक 2.8% की बढ़त के साथ बंद हुआ। इस महीने एफआईआई फ्लो 47,080 करोड़ रहा जो कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक है। आर्थिक स्थितियों में निरंतर सुधार के साथ ही वित्तवर्ष 2021 की पहली तिमाही में आए अच्छे नतीजों ने बाजार को बेहतर बनाने में समर्थन किया।

ग्लोबल मार्केट्स ने मार्च में एसएंडपी 500 के निचले स्तर से उठकर एसएंडपी 500 के ऊंचे स्तर तक तेजी से रिकवरी की है, जो महीने के 3,500 के स्तर पर बंद हुआ कि इसके जनवरी के क्लोजिंग लेवल से 8.5% अधिक था। मार्च के निचले स्तर से रैली का प्रारंभिक चरण फेडरल रिजर्व के स्टिमुलस उपायों से प्रेरित था, वहीं जुलाई से रैली का दूसरा चरण वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार से प्रेरित था। अगस्त में भारतीय अर्थव्यवस्था में भी सुधार जारी रहा जो ऑटो बिक्री और पीएमआई नंबर जैसे हाई-फ्रिक्वेंसी डेटा में भी दिखा है। ऑटो कंपनियों ने मारुति सुजुकी के नेतृत्व अगस्त में घरेलू बिक्री में 17.1% की वृद्धि रिपोर्ट की जो कि जुलाई में 1.1% की वृद्धि थी। वहीं, हीरो मोटोकॉर्प ने मोटरसाइकिल की बिक्री में 6.5% की वृद्धि दर्ज की। अगस्त के लिए मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई ने भी निरंतर सुधार की ओर इशारा किया क्योंकि यह जुलाई में 46.0 से बढ़कर अगस्त में 52.0 हो गया।

जून में अनलॉक 1.0 के बाद में मई से जुलाई के तीसरे सप्ताह तक आर्थिक गतिविधियों में उल्लेखनीय सुधार हुआ था। हालांकि, राज्य सरकारों ने जुलाई में स्थानीय लॉकडाउन लागू किए जिससे जुलाई के अंतिम सप्ताह से विकास की रफ्तार थम गई। अप्रैल और मई में लॉकडाउन के कारण मांग में बढ़ोतरी हुई है, जो कि फेस्टिव सीजन से पहले इन्वेंट्री बिल्डअप और अनलॉक 4.0 के तहत इकोनॉमी खुलने से आर्थिक गतिविधियों में सुधार की ओर ले जाएगी। हम उम्मीद करते हैं कि ग्रामीण, आवश्यक वस्तुओं और डिजिटल थीम में अगली कुछ तिमाही में रेवेन्यू दिखाएगी और मजबूत वृद्धि की संभावनाओं को जारी रखेगी। इस वजह से हम एग्रोकेमिकल्स, आईटी, टेलीकॉम, टू व्हीलर और ट्रैक्टर जैसे क्षेत्रों में अपना पॉजिटिव आउटलुक बनाए रखना चाहते हैं। हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि निकट भविष्य में रिकवरी थीम अर्थव्यवस्था में निरंतर सुधार के कारण मजबूत होगी। रिकवरी थीम में हमारा मानना है कि लो-टिकट कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, सीमेंट, होटल और मल्टीप्लेक्स जैसे सेक्टर अच्छा प्रदर्शन करें।

मुख्य जोखिम जो रिकवरी रैली को बेपटरी कर सकती है, वह है- 1) अर्थव्यवस्था के खुलने के साथ ही संक्रमण में वृद्धि, 2) बाजारों की अपेक्षित समयसीमा की तुलना में वैक्सीन प्रोडक्शन में देरी 3) फेस्टिव सीजन के बाद को लेकर बाजार की अपेक्षाओं की तुलना में विकास में काफी गिरावट आई है

एंडुरेंस टेक्नोलॉजी (टारगेट 1,316 रुपए)
एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड भारत और यूरोप में ऑपरेशन के साथ भारत के प्रमुख मोटर व्हीकल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here