आपकी त्वचा के साथ-साथ हार्मोंस को भी असंतुलित करते हैं ये फूड्स

0
1634
Spread the love
Spread the love

Health Updates : चेहरे पर निकले कील मुंहासे, व्हाइटहैड्स, ब्लैकहैड्स, पिंपल्स, रेशेज, अनचाहे बाल, झुर्रियां और झाइयां साफ तौर पर बॉडी में होने वाले हार्मोंन्स असंतुलन की ओर इशारा देती हैं। हार्मोंनल गड़बड़ी से होने वाले कील मुंहासों की शिकार महिलाएं आम हो जाती हैं, जिनका संबंध महिलाओं की मासिक धर्म चक्र से भी होता है। टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन नाम के हार्मोंन्स में जब गड़बड़ी होती है तो स्किन में सूजन और मुंहासे निकलने शुरू हो जाते हैं।

हार्मोन्स की गड़बड़ी होने के पीछे यूं तो बहुत सारी वजहें हो सकती हैं लेकिन इसकी गड़बड़ी का एक कारण खान-पान भी हो सकता है। अगर आप पोषक तत्वों से भरपूर भोजन नहीं खाते तो हार्मोंन्स में असंतुलित हो जाते हैं, जिससे चेहरे की त्वचा डल, पिंपल्स और असमय झुर्रियां भी दिखाई देने लगती है। चेहरे पर दिखाई देने वाले अनचाहे बाल भी हार्मोंन्स गड़बड़ी की वजह से ही ’यादा होते हैं जो थाइराइड की निशानी माने जाते हैं।

दरअसल, रोजमर्रा में खाए जाने वाले बहुत सारे आहार ऐसे हैं जो हार्मोंन्स इम्बैलेंस कर स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। आज हम आपको ऐसे आहारों के बारे में बताएंगे जो स्किन और हार्मोंन्स को नष्ट कर नुकसान पहुंचाते हैं।

डेयरी उत्पाद
वैसे तो भारतीय लोग डेयरी उत्पाद दूध, दही, पनीर खाने के बहुत शौकीन होते हैं लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करना हार्मोंन्स गड़बड़ी की वजह भी बन जाता हैं, जिससे स्किन आयली हो जाती है जिससे मुंहासे निकलने शुरू हो जाते और स्किन डार्क दिखनी शुरू हो जाती है। पिंपल्स होने पर ब्लैकहेड्स आदि भी होने लगते हैं।

कैफीन
लोग एनर्जी पाने के लिए रोजाना चाय और कॉफी का सेवन करते हैं लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से त्वचा ड्राई हो जाती है क्योंकि यह त्वचा की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को नष्ट करता है। स्किन ड्राई होगी तो झुर्रिया भी जल्द दिखाई देंगी।

सोया
अगर आप रोज सोया या उससे बनी चीजों का सेवन करते हैं तो आपको बता दें कि रोजाना या बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हार्मोंन्स में असंतुलन बढ़ता है। उचित मात्रा में ही इसका सेवन करें तो अच्छा है। इसमें काफी फेट होती है जिससे स्किन में एक्स्ट्रा ऑयल और कील मुहांसे निकलते हैं।

जंक फूंड
जंक फूड भी आपकी त्वचा को डल बनाता है। इसके लगातार सेवन करने से सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ता बल्कि स्किन संबंधी कई तरह परेशानियां भी होने लगती हैं। यह चेहरे का नैचुरल ग्लो छीन लेता है। बॉडी को पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिससे चेहरे पर झाइयां आदि पड़नी शुरू हो जाती है। साथ ही वसा की मात्रा अधिक होने की वजह से यह रक्त कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का भी कारण बनती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here