खुबानी के फायदों के बारे में तो सुना होगा लेकिन इसका एक नुकसान भी है

0
1193

Health News  : खुबानी ड्राई फ्रूट का एक हिस्सा माना जाता है। जिसके लगातार सेवन करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। खुबानी विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई और नियासिन की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। विटामिन्स की सामग्री के साथ-साथ इसमें खनिज सामग्री भी होती है जैसे पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और फास्फोरस। खुबानी आहार फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत हैं।

लेकिन इन फायदों के अलावा इसका एक नुकसान भी है, नुकसान इतना बड़ा कि यह आपकी जान भी ले सकता है। जी हां, खुबानी में मौजूद बीज मौजूद कुछ तत्व ऐसे भी होते हैं जो आपकी जान लेने के लिए काफी होते हैं। खुबानी से उलटी, बुखार, सिरदर्द, अनिद्रा, बढ़ती प्यास, सुस्ती, घबराहट, जोंड़ों और मांसपेशियों में विभिन्न दर्द, लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्या भी हो सकती है।

आंखों के लिए हेल्दी
हर रोज 2-3 खुबानी खाने से आंखों को फायदा मिलता है। अक्सर वृद्धावस्था में आंखों की रोशनी काफी कम हो जाती है और कई बार कुछ भी दिखाई नहीं देता। लेकिन, खुबानी के सेवन से यह दिक्कत दूर की जा सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है, इसलिए यह यंगस्टर्स की आंखों के लिए भी फायदेमंद है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
खुबानी में एंटीऑक्सीडेंट्स की कोई कमी नहीं होती। ऐसे में इसे खाने से बॉडी के फंक्शंस और बेहतर होते हैं। खाना अच्छे से हज़म होता है, डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है और बॉडी के सारे टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। सिर्फ यही नहीं, बॉडी में सेल्स की ग्रोथ होती है और इन्यून सिस्टम भी इम्प्रूव होता है।

फाइबर और हेल्थ न्यूट्रिएंट्रस का स्रोत
चूंकि खुबानी में फाइबर्स काफी ज्यादा होते हैं, ऐसे में इसे रेगुलर खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल की बीमारियों से भी बचा जाया सकता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और इसमें मौजूद पोटेशियम हार्ट की मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है।

एनीमिया से बचाव
खुबानी में आयरन भी पाया जाता है और इसकी खास बात है कि यह धीरे-धीरे अब्जॉर्ब होता है। इस वजह से एनीमिया, खून की कमी से भी बचा जाया सकता है। सिर्फ यही नहीं, खुबानी में विटामिन सी भी बहुत होता है।

वजन कम करने में सहायक
हाई फाइबर और लो कैलोरीज के चलते, खुबानी उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, जो वज़न कम करना चाहते हैं। इसे स्नैक की तरह कभी भी खाया जा सकता है। इससे पेट भी भरता है और बॉडी को कई न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here