रिबॉन्डिंग के बाद बालों को कभी न करें ऐसे ट्रीट

0
969

Health News : महिलाओं में स्ट्रेटनिंग और रिबोडिंग करवाने का काफी क्रेज देखा जाता है। बालों को परमानेंट स्ट्रेट करवाने के लिए कई कैमिकल युक्त रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे लंबे समय तक बाल सीधे रहते हैं। रिबोडिंग करवाने के बाद कुछ महिलाओं के बालों पर बुरा असर भी होता है।

इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। ऐसा सिर्फ बालों की सही देखभाल न करने की वजह से होता है। ऐसे में रिबोडिंग करवाने के बाद कुछ दिनों तक बालों की खास देखभाल करना बहुत जरूरी है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ सावधानियों के बारे में

पानी से रखें दूर
रिबोडिंग करवाने के तीन दिन बाद तक बालों की बहुत देखभाल करनी पड़ती है। खासकर बालों को पानी से बचा कर रखना चाहिए। इससे बाल मुड़ने लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा बालों को कान के पीछे भी नहीं करना चाहिए और न ही रबड़बैंड या क्लिप से बांधना चाहिए।

हेयर कलर
रिबोंडिग करवाने के बाद लगभग 6 महीनों तक बालों में किसी भी तरह के हेयर डाई का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा बाल धोने के लिए भी कभी गुनगुने पानी का इस्तेमाल न करें।

सूरज की किरणें
बालों की देखरेख करने के लिए उन्हें रिबोडिंग के कम से कम 1 महीने तक धूप की किरणों से बचा कर रखें। इसके साथ ही अधिक धूल-मिट्टी और प्रदूषण वाली जगहों पर भी जाने से बचें।

तेल
रिबोडिंग के बाद 2 महीनों तक बालों में तेल न लगाएं। इससे बाल खराब हो सकते हैं।

सही ब्यूटी प्रॉडक्ट्स
रिबोंडिंग के बाद बालों के लिए शैम्पू, कंडीशनर और सीरम बढ़िया क्वालिटी का ही खरीदें। जिस भी सैलून से रिबोंडिग करवाई हो, वहां के विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही इन प्रॉडक्ट्स को खरीदें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here