जीत के बाद विराट ने दिया बयान, कहा-पहले गेंदबाजी का फैसला सही

0
745
Indian cricket captain Virat Kohli, left, congratulates Kuldeep Yadav for the wicket of Australia's Aaron Finch during their first T20 cricket match in Ranchi, India, Saturday, Oct. 7, 2017. (AP Photo/Altaf Qadri)

Ranchi News : ऑस्ट्रेलिया को वर्षा बाधित पहले टी -20 मैच में हराने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का उनका फैसला सही साबित हुआ।

भारत की टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में यह 50वीं जीत थी
भारत ने शनिवार रात खेले गए पहले वर्षा बाधित टी -20 मैच में आस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुइस नियम के तहत से 9 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत की टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में यह 50वीं जीत थी और वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाली तीसरी टीम बन गई हैं।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला सही
विराट ने मैच के बाद कहा कि टॉस जीतकर गेंदबाजी करने करना सही फैसला साबित हुआ। हालांकि डकवर्थ लुईस नियम हमें समझ में नहीं आया। विपक्षी टीम को 118 रन पर रोकने के बाद हमें लगा कि जीत के लिए 40 रन के आसपास का लक्ष्य मिलेगा लेकिन ये 48 कैसे हो गया मेरी समझ में नहीं आया। ऐसे छोटे लक्ष्य वाले मैच काफी कांटेदार हो जाते हैं।

स्पिन गेंदबाजों की तारीफ
कप्तान ने अपने स्पिन गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा कि यदि आप कलाई से गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ियों को मौका दें और उन पर विश्वास करें तो वे आपको लगातार जीत दिला सकते हैं। हो सकता है कि किसी एक मैच में वे विकेट न निकाल पाएं और महंगे साबित हो। लेकिन अगले चार-पांच मैचों में वे आपको जीत दिला सकते हैं।

ऐसा रहा मैच का हाल
ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी में वर्षा आने तक 18.4 ओवर में 8 विकेट पर 118 रन बनाए थे। खेल शुरू होने के बाद भारत को छह ओवर में 48 रन का लक्ष्य मिला जो उसने 5.3 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 49 रन बनाकर हासिल कर लिया। विराट ने स्पिन के अलावा अपने तेज गेंदबाजों की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि भुवी और बुमराह सीमित ओवरों के शानदार गेंदबाज हैं। आपको सटीक यॉर्कर और स्लोअर गेंदें फेंकने के लिए आपमें प्रतिभा होनी चाहिए लेकिन इसके साथ ही अच्छा दिमाग भी चाहिए। ताकि बल्लेबाज गलतियां करे और गलत जगह शॉट खेले। यह जीत सभी खिलाड़ियों के सामूहिक प्रयास से मिली है।

कुलदीप को मिला पहला मैन आफ द मैच
चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 16 रन पर 2 विकेट लिए और उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन आफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुलदीप का यह पहला मैन आफ द मैच पुरस्कार हैं। कुलदीप ने कहा कि टी-20 में यह मेरा पहला मैन ऑफ द मैच पुरस्कार है। मैं हमेशा विकेट हासिल करने के बारे में सोचता हूं। यही मेरे और टीम के लिए महत्वपूर्ण है। आने वाले मैचों में आत्मविश्वास हासिल करना मेरा लक्ष्य है। वहीं हार से निराश आस्ट्रेलियाई कप्तान डेविड वार्नर ने कहा कि ये हमारे लिए खराब परिणाम है। हम अगले मैचों में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। इस मैच में तो हम तकरीबन 120 रन पर ऑल आउट हो ही गए थे। हमारे गेंदबाजों ने कुछ ठीक खेल दिखाया। हमने इस मैच में जीतने लायक प्रदर्शन ही नहीं किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here