समाज सेवा के लिए शेयर बेचेंगे जुकरबर्ग, 12 अरब डॉलर जुटाने की योजना

0
912
Spread the love
Spread the love

Mumbai News : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने सामाजिक कार्यों के लिए कंपनी में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने की योजना बनाई है। इक्विटी बेचकर जुकरबर्ग लगभग 12 अरब डॉलर (करीब 77,800 करोड़ रुपये) जुटाएंगे। इस राशि का इस्तेमाल स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में सामाजिक कार्यों के लिए किया जाएगा।

जुकरबर्ग ने बताया, ‘वह अगले 18 महीनों के अंदर 3.5 करोड़ से 7.5 करोड़ के बीच शेयर बेचेंगे। शेयरों की वर्तमान कीमत के हिसाब से इससे 12 अरब डॉलर तक मिल सकते हैं। बीते डेढ़ साल में कंपनी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। अब इसके शेयरों की कीमत इतनी हो गई है कि इसका थोड़ा सा हिस्सा बेचकर मैं अगले 20 साल या उससे ज्यादा समय तक समाज सेवा के कार्य कर सकता हूं। इतनी हिस्सेदारी बेचने से कंपनी में मेरे वोटिंग अधिकार पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा।’

जुकरबर्ग ने डेढ़ साल पहले अपनी पहली बेटी के जन्म के बाद कहा था कि वह व उनकी पत्नी प्रिशिला चान अपनी 99 फीसद हिस्सेदारी चान-जुकरबर्ग इनिशिएटिव नामक अपनी अन्य कंपनी को दे देंगे। यह कंपनी बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मसलों पर पैसा लगाएगी। जुकरबर्ग ने स्पष्ट किया था कि यह चैरिटी जैसा नहीं होगा, लेकिन काफी हद तक वैसा ही रहेगा।

जुकरबर्ग ने कहा, ‘मुझे और प्रिशिला को लगता है कि हर बच्चे को इलाज और हर छात्र को शिक्षा जैसे ग्लोबल मुद्दों पर हमें कुछ करना चाहिए। इसके प्रति हमारी जिम्मेदारी बनती है।’ मार्क दो बेटियों के पिता हैं। उनकी पहली बेटी मैक्स का जन्म दिसंबर, 2015 में हुआ था। इस साल अगस्त में उनकी दूसरी बेटी ऑगस्ट का जन्म हुआ।

बेटी के जन्म पर जुकरबर्ग और प्रिशिला ने फेसबुक पोस्ट में लिखा था, ‘तुम्हें सबसे पहले एक बच्चे के तौर पर रहना है। भविष्य के बारे में ज्यादा चिंता कर इसे खर्च नहीं करना है। उसके लिए तुमने मुझे पाया है। हम तुम्हारे और तुम्हारी पीढ़ी के बच्चों के लिए दुनिया को बेहतर बनाने के लिए जितना संभव हो सकेगा उतना प्रयास करेंगे।’ फेसबुक बहुत तेजी से बढ़ती हुई सोशल साइट है। इस पर हर महीने करीब दो अरब एक्टिव यूजर रहते हैं। दुनिया के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर भी फेसबुक के ही अधीन हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here