स्कूल और घर के बीच झूल रहा बच्चों का भविष्य, टॉयलेट ना होने से परेशान छात्र

0
1074
Spread the love
Spread the love
Fatehabad News : प्रदेश सरकार का हर स्कूल में बुनियादी जरूरतों और विकास का दावा गांव लल्लुवाल के प्राथमिक स्कूल में फेल होता नजर आता है। स्कूल में शौचालय किन्हीं कारणों से बंद हैं। जिसे प्रशासन ने दुरूस्त नहीं करवाया, बल्कि उस पर एक बड़ा सा ताला जड़ दिया है।
स्कूल में शौच की समस्या होने के चलते बच्चों को शौच करने के लिए अपने-अपने घरों में जाना पड़ता है। स्कूल के बाहर ही व्यस्त सड़क है जिसपर लगातार वाहन चलते रहते हैं। इस तरह से छोटे बच्चों का बार-बार शौच के लिए घर की तरफ जाना किसी हादसे को भी न्यौता दे सकता है। वहीं, आज के दौर में स्कूल से घर का रास्ता भी बच्चों के लिए कहां सुरक्षित कहा जा सकता है।
विभिन्न कक्षाओं के बच्चों ने बताया कि उनको शौचालय ना होने से परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसके लिए उन्हें बार-बार घर जाना पड़ता है। जिससे उनकी पढ़ाई खराब होती है उन्होने मांग की है कि उनके स्कूल में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय बनवाएं जाएं।
स्कूल इंचार्ज रूपचन्द ने बताया कि लड़किया का शौचालय की कुई बारिश की वजह से गिर गई जिससे यह बन्द हो गया। लड़कियों के लिए ज्यादा समस्या है। इस वजह से उन्हें बाहर जाना पड़ता है। इस समस्या के बारे में बीईओ को जानकारी दी गई थी और गांव के सरपंच को भी बताया है। सीएमसी कमेटी और स्कूल इंचार्ज की माने तो इस बारे में बार-बार अधिकारियों और शौचमुक्त करने आई कमेटी को बताया गया पर नतीजा शुन्य है। वहीं, खंड शिक्षा अधिकारी का कहना है कि उनके संज्ञान में ये मामला नहीं है। फिलहाल गांव के सरपंच को इस समस्या के बारे अवगत करवाया गया। जिसके बाद सरपंच ने शौचालय को ठीक करवाने का आश्वासन दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here