ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता अभियान के नोडल अधिकारी होंगे ग्राम सचिव : सुभाष चंद्र

0
379
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 07 फरवरी। स्वच्छ भारत मिशन प्रदेश ट्रास्क फोर्स के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छता अभियान में सामाजिक संस्थाओं,एनजीओ और जनप्रतिनिधियों की भागीदारी जरूरी है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्र में गांव में ग्राम पंचायतों के सचिव नोडल अधिकारी होंगे।

श्री सुभाष चंद्रा ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान पर गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। इसलिए इस कार्य को कोई भी अधिकारी या कर्मचारी हल्के में ना लें। जिस भी अधिकारी और कर्मचारी का जो भी दायित्व मिला है उसे गंभीर रूप से लेकर निर्धारित समय पर पूरा करना सुनिश्चित करें।

वाईस चैयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि जिला फरीदाबाद के ग्रामीण क्षेत्र को स्वच्छ भारत मिशन के तहत पांच कलस्टर बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में 100 पंचायतें हैं और प्रत्येक प्रत्येक ग्राम पंचायत ओडीएफ हो चुकी है। उन्होंने एक-एक करके सामुदायिक टॉयलेट, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट/ कचरा प्रबंधन, स्वच्छता सर्वेक्षण सहित अभियान से जुड़े प्रत्येक पहलू पर एक-एक करके ग्राम सचिव और स्वच्छता कोऑर्डिनेटर व अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों से बारीकी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान पर सरकार गंभीर है और हम सबकी जिम्मेदारी और सामाजिक दायित्व भी है कि स्वच्छता अभियान में सहभागिता हम सब का नैतिक कर्तव्य भी है। स्वच्छता अभियान को प्रत्येक व्यक्ति अपने व्यवहार के साथ जोड़े। इस विषय पर सरकार गम्भीरता से कार्य कर रही है। स्वच्छता अभियान को गैर सरकारी और असरदार बनाना है। प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारी को टीम लीडर की भावना से कार्य करके इस कार्य को और बेहतर तरीके से करना है। प्रत्येक गांव में एक एक समस्या कमेटियां बनाई गई है। इसके अलावा वार्ड वाइज भी कमेटियां बनाई जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता अभियान बेहतर तरह से चलया सके। कलस्टर कोऑर्डिनेटर और ग्राम सचिव आपस में बेहतर तालमेल करके ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता अभियान को और बेहतर तरीके से करने का प्रयास करें।

बैठक में स्वच्छता और पर्यावरण को बचाने के लिए शपथ भी दिलवाई गई। वाइस चेयरमैन ने फोन करके स्वच्छता अभियान से जुड़े जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता अभियान में बेहतर कार्य करने पर मुख्यमंत्री और प्रदेश टास्कफोर्स की तरफ से धन्यवाद कर आभार आभार प्रकट किया।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र का जिला प्रशासन की तरफ से स्वागत कर धन्यवाद किया। उन्होंने बैठक में को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता इंसान के लिए अति आवश्यक है। इसलिए स्वच्छता अभियान में हर नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए हमें आपस में बेहतर तालमेल करके कार्य को और भी बेहतर तरीके से क्रियान्वित करना होगा। स्वच्छता अभियान को एक मिशन के रूप में लेकर इसे क्रियान्वित करना है। उन्होंने कहा है कि यह एक सामाजिक मिशन है। सरकार का मिशन नहीं है। इसलिए इस अभियान को और बेहतर तरीके से आमजन की भागीदारी के साथ करने के लिए हमें एक मिशन के रूप में कार्य करें। बैठक में प्रदेश टास्क फोर्स स्वच्छ भारत मिशन के सदस्य वेद प्रकाश और डॉ आरके जांगड़ा, डीडीपीओ राकेश मोर बीडीपीओ प्रदीप कुमार और स्वच्छता अभियान के जिला कोऑर्डिनेटर उपेंद्र सिंह सहित सभी ग्राम सचिव और कोऑर्डिनेटर उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here