केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किया स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान का शुभारम्भ

0
1040
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 15 Sep 2018 : केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि स्वच्छता हर व्यक्ति में एक आदत व संस्कार के रूप में विकसित होने चाहिए। जब स्वच्छता की आदत नित्य के रूप में हर व्यक्ति के जीवन में शामिल हो जायेगी तो भारत एक स्वस्थ व स्वच्छ राष्ट्र बन जायेगा।

केन्द्रीय गृह मंत्री शनिवार को ओल्ड फरीदाबाद में पुरानी अनाज मण्डी में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान का शुभारम्भ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह पखवाड़ा 15 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक पूरे देश में चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा से विशेष लगाव के कारण ही उन्होंने स्वच्छता कार्यक्रम की शुरूआत के लिए फरीदाबाद जिले का चयन किया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश की आजादी के लिए जिस प्रकार से सत्याग्रह आन्दोलन चलाया था, उसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता अभियान को सवा सौ करोड़ लोगों का जन अभियान बना दिया है। प्रधानमंत्री ने चार साल पहले स्वच्छता अभियान की शुरूआत की थी, जिसके बाद पूरे देश में स्वच्छता के प्रति लोगों में काफी जागरूकता आई। गांवों से लेकर कस्बों व शहरों तक स्वच्छता के लिए अनेक गतिविधियां कार्यक्रम आयोजित हुए। अनेक लोगों ने इसे जन आन्दोलन बनाने के लिए श्रमदान किया और प्रधानमंत्री का यह स्वच्छता अभियान देश के कौने-कौने तक फैला। अब जागरूकता का स्तर यह है कि छोटा बच्चा भी बड़े व्यक्ति को गंदगी फैलाने पर टोक देता है। अब कोई भी व्यक्ति साफ जगह पर गंदगी डालने से पहले कई बार सोचता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सीधे रूप से परमात्मा से जुड़ी हुई है। जो स्थान स्वच्छ होगा, परमात्मा का भी वहीं निवास होता है। जो लोग अपने शरीर को साफ रखते हैं वही लोग अधिक स्मार्ट भी दिखते हैं। जिन्दगी में स्मार्ट दिखने के लिए साफ रहना आवश्यक हो गया है। अगर हमारे आसपास स्वच्छता बनी रहेगी तो बीमारियां भी कम फैलेंगी। इस अवसर पर उन्होंने सफाई कर्मचारियों को शाॅल भेंट कर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के बाद में उन्होंने ओल्ड फरीदाबाद की मार्किट में झाडू लगाकर श्रमदान किया तथा लोगों को संदेश दिया कि वे अपने आसपास के क्षेत्र में स्वयं भी प्रतिदिन सफाई करें।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वच्छता को बहुत अधिक पसंद करते थे। उनकी 150वीं जयन्ती आने से पहले केन्द्र सरकार ने स्वच्छता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाये, जिसका आरम्भ लोगों ने स्वच्छता को ही सबसे बड़ी सेवा माना है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम अपने शरीर, कपड़ों व घर आंगन की साफ-सफाई करते हैं उसी प्रकार हमें सार्वजनिक स्थानों को साफ-सुथरा रखना चाहिए। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता के प्रति जो जागरूकता लाने का प्रयास किया है उससे निःसंदेह लोगों को स्वच्छता के सही मायने पता चले हैं।

हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि अगर स्वच्छता की भावना हर व्यक्ति में आ गई तो दुनिया में भारत का अलग स्थान होगा। प्रधानमंत्री की दूरदर्शी सोच के कारण ही देश के लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आई है। प्रधानमंत्री के भाषण के सीधे प्रसारण से हमें पता चला है कि उन्होंने किस लगन व सोच के साथ स्वच्छता पर कार्य किया है। देश के लाखों करोड़ो लोगों ने प्रधानमंत्री की प्रेरणा से प्रेरित होकर स्वच्छता अभियान से जुड़ कर श्रमदान किया। देश के धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों, सेना के जवानों व आम नागरिकों ने प्रधानमंत्री की सोच से प्रेरित होकर ही स्वच्छता अभियानों को जन आन्दोलन का रूप दिया।

इससे पहले एलईडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छता पर संदेश का सीधा प्रसारण उपस्थित लोगों को दिखाया। जहां प्रधानमंत्री ने देश की जनता से आह्वान किया कि 2014 में देश में स्वच्छता का प्रतिशत 40 प्रतिशत था जो अब बढ़कर 90 प्रतिशत हो गया है। चार वर्ष में सरकार ने 9 करोड़ शौचालय बनाये साढ़े चार लाख गांवों 420 जिलों व 20 राज्य व केन्द्र शासित प्रदेशों को खुले में शौच से मुक्त किया। इस स्वच्छता का यह असर रहा कि डायरिया के मरीजों की संख्या में भारी कमी आई है। इसके बाद उन्होंने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन व टाटा ग्रुप के प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा से स्वच्छता पर उनके अनुभव देश की जनता से साझा किए। इसके बाद उन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों में स्वच्छता के प्रति किए गए उनके प्रयासों व अनुभवों के बारे में भी जाना।

कार्यक्रम के अन्त में भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा ने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व उद्योग मंत्री हरियाणा विपुल गोयल सहित अन्य अतिथियों का कार्यक्रम में पहुंचने पर धन्यवाद व्यक्त किया।

इस अवसर पर विधायक मूल चन्द शर्मा, सीमा त्रिखा, नगर निगम की महापौर सुमन बाला, आयुक्त नगर निगम मोहम्मद शाइन, पुलिस आयुक्त अमिताभ सिंह ढिल्लो, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त लोकेन्द्र सिंह, एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान तथा एसडीएम बड़खल अजय चोपड़ा प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here