यूरोपियन यूनियन, पीडब्ल्यूसी व आईएमएसएमई आफ इंडिया द्वारा फरीदाबाद में एनर्जी सेविंग पर रोड शो का आयोजन

0
318
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद। यूरोपियन यूनियन के इंडिया क्लीन एनर्जी एंड क्लाईमेट पाटर्नरशिप के तहत आईएमएसएमई आफ इंडिया के साथ आयोजित एनर्जी एफिशिएंसी रोड शो जहां एमएसएमई सेक्टर के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु बना रहा, वहीं रोड शो में नई तकनीक व एनर्जी सेविंग से संबंधित कई टिप्स उद्योग प्रबंधकों को दिए गए।

रोड शो के दौरान एनर्जी एंड क्लाइमेट एक्शन यूरोपीय यूनियन के काउंसलर एडविन कोयीकोक ने बताया कि यूरोपीय यूनियन द्वारा स्टील व मैटल सैक्टर के लिए हरियाणा में विशेष रूप से योजना तैयार की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य एनर्जी कोस्टिंग में कमी लाना है।

आपने बताया कि हरियाणा में एमएसएमई सैक्टर में इंजीनियरिंग, आटोमोबाइल कम्पोनैंट, फोरजिंग, फाउंड्री, हीट ट्रीटमैंट, प्लास्टिक, टैक्सटाइल इत्यादि में एनर्जी की कीमतें बढऩे से परेशानियां बढ़ी हैं। रोड शो में इन्वर्टर ड्राईव्स व इंडस्ट्रीयल आटोमिशन इत्यादि के संबंध में शो केस लगाए ग‌ए और 15 से 20 फीसदी एनर्जी सेविंग्स के संबंध में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एमएसएमई डवलैपमेंट इन्स्टीट्यूट ओखला के ज्वाइंट डायरेक्टर श्री आर के भारती ने विश्वास व्यक्त किया कि यूरोपीय यूनियन व पीडब्ल्यूसी व आई एम एसएमई ऑफ इंडिया का यह संयुक्त प्रयास निश्चित रूप से एसएमई सेक्टर के लिए काफी महत्वपूर्ण व सकारात्मक रहेगा।

हरियाणा के उद्योग व वाणिज्य प्रिंसिपल सेक्टरी श्री विजेंद्र कुमार ने यूरोपियन यूनियन एसोसिएशन द्वारा एनर्जी एफिशिएंसी रोड शो में प्रदेश को सम्मिलित करने की मुक्त कंठ से सराहना की। आपने विश्वास व्यक्त किया कि इस रोड शो का अधिकाधिक लाभ एमएसएमई सेक्टर को मिलेगा।

कार्यक्रम में आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने आपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि उद्योगों की लागत रॉ मैटीरियल, मैन पावर और एनर्जी पर निर्धारित है। आपने कहा कि पिछले कुछ माह में इन तीनों की मद बढ़ रही है। यही नहीं एनर्जी कोस्टिंग मे बढ़ोतरी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 8 से 15 प्रतिशत की बढ़ौतरी हो गई है जिसका प्रभाव एल्युमीनियम डाई कास्टिंग, फोरिजंग, प्लास्टिक मोल्डिंग, रबड़, इलैक्ट्रोप्लेटिंग, इंडक्शन फर्नेंस, हीट ट्रीटमैंट पर प्रत्यक्ष रूप से पड़ा है और उनकी लागत बढ़ी है।

श्री चावला ने बताया कि यूरोपियन यूनियन के इंडिया क्लीन एनर्जी एंड क्लाईमेट पाटर्नरशिप द्वारा आयोजित इस रोड शो कार्यक्रम में 4 चरण हैं। ग्राउंड सोर्स, हीट पम्पज में एनर्जी एफीशिएंसी के लिये हिमाचल प्रदेश के साथ मिलकर योजना तैयार की गई है जिसके तहत कमिर्शयल, इंस्टीट्यूशनल बिल्डिंग, अस्पतालों और होटलों में हीटिंग व कूलिंग से संबंधित प्रोजैक्ट कार्य करेंगे। इससे 35 से 40 फीसदी एनर्जी सेविंग होगी और इसी प्रोजैक्ट को मिनिस्ट्री आफ रिन्यूवल एनर्जी द्वारा एमएसएमई सैक्टर तक लाया जाएगा जिसके लिये मंत्रालय द्वारा आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

रोड शो के दौरान एनर्जी एफीशिएंसी के लिये टैक्सटाइल क्षेत्र पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। जिसके तहत पंजाब के एमएसएमई सैक्टर्स जोकि टैक्सटाइल इंडस्ट्री पर आधारित हैं, को विशेष रूप से शामिल किया गया है। श्री चावला ने बताया कि पंजाब दूसरा सबसे बड़ा कॉटन व बलैंडिड यार्न उत्पादक है जोकि 655 मीलियन किलोग्राम यार्न का उत्पादन करता है। यूरोपियन यूनियन इस सैक्टर के लिये इंडस्ट्रीयल आटोमिशन व इन्वर्टर ड्राईव्स के लिये कार्य करेगा।

रोड शो के अगले क्रम में कर्नाटक में बिल्डिंग स्मार्ट टैक्नोलॉजी को बढ़ावा देने की योजना है। श्री चावला ने जानकारी दी कि बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम, मानिटॢरंग व एवोलूशन के साथ एफीशिंएसी, फलैक्सीबिल्टी व कम्फर्ट प्रेफरेन्शिज पर फोकस केंद्रित किया जाएगा।

श्री चावला ने बताया कि 20 मई को लुधियाना में भी ऐसे रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। आपने बताया कि आई एम एसएमई ऑफ इंडिया एनर्जी एफिशिएंसी से पिछले कई वर्षों से कार्य कर रहा है और उद्योगों को 20 लाख से अधिक की सब्सिडी व वित्तीय सहायता उपलब्ध कराता है अभी तक 50 से अधिक उद्योग इसका लाभ उठा चुके हैं जबकि 400 से अधिक उद्योग आई एम एस एम ई ऑफ इंडिया के सहयोग से एनर्जी एफिशिएंट हो चुके हैं।

रोड शो लगभग अढ़ाई घंटे का रहा और इसमें टैक्रोलॉजी सप्लायर्स, एनर्जी एफीशिएंसी, टैकनोलोजी आफरिंग, प्रश्रोत्तरी इत्यादि के साथ बिजनेस टू बिजनेस एफीशिएंसी पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया।

कार्यक्रम में ईईसीपी प्रोजेक्ट श्री राजीव रलहन, यूरोपीयन यूनियन एसोसिएशन के प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में उद्योग प्रबंधकों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here