प्रदेश सरकार के साढ़े चार साल के कामों को जन-जन तक पहुंचाने निकलीं जनसंपर्क विभाग की प्रचार पार्टियां

0
781
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 07 June 2019 : हरियाणा सरकार के साढ़े चार साल के सभी महत्वपूर्ण विकास कार्यों व उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग ने एक माह का विशेष प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। इसके तहत विभाग की प्रचार टीमें फिल्ड में जाकर गांव-गांव और शहर की विभिन्न कालोनियों में पहुंचकर सरकार की कल्याणकारी घोषणाओं, विभागीय योजनाओं तथा उपलब्धियां जनता के बीच विकासशील गीतों एवं भजनों के माध्यम से दी जा रही है।

उप निदेशक एवं जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो के निर्देशानुसार एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग के मार्गदर्शन में जिला में एक माह का विशेष प्रचार अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान आगामी 3 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान विभाग की भजन पार्टियां, ड्रामा पार्टियां व अन्य कलाकार सभी शहरी क्षेत्रों, गांवों व ढाणियों में जाकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों, गीतों, भजनों के माध्यम से सरकार के सभी महत्वपूर्ण कार्यों व उपलब्धियों की जानकारी आमजन को दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि शहर व गांवों में सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर विशेष पोस्टर चस्पा करवाए गए हैं जिनके माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी और पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रचार अभियान के तहत विभागीय पार्टियों द्वारा जिला के सभी गांवों को कवर किया जाएगा। इसके लिए विभाग के कलाकारों ने नए गीत व नाटक आदि तैयार किए हैं ताकि आमजन को प्रभावशाली संदेश दिया जा सके। मौजूदा सरकार की जन-हितैषी नीतियों व विकासात्मक योजनाओं को सोशल, प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक मीडिया के साथ-साथ लोक माध्यमों द्वारा जन-जन तक पहुंचाने के लिए विभाग ने विभाग ने विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है।

उप निदेशक ने बताया कि विभागीय नियमित तथा अनुबंधं आधार पर रखी गई प्रत्येक प्रचार टीम द्वारा प्रतिदिन दो कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे और ग्रामीणों को सरकार की विकासात्मक नीतियों पर तैयार किए गए गीतों/भजनों की प्रस्तुतियो दी जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि
सरकारी उपलब्धियों का बखान करने के साथ-साथ प्रचार पार्टियों द्वारा सामाजिक मुद्दों के प्रति भी आमजन को जागरूक किया जाएगा। इसके तहत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण व जल संरक्षण तथा कन्या भ्रूण हत्या जैसे विषयों तथा सक्षम योजना और अन्तोदय सरल केंद्रों पर दी जाने वाली आनॅ लाईन जन कल्याणकारी सुविधाओं पर लोक गीतों के माध्यम से लोगों को सचेत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रचार कार्य की विभाग के अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से निगरानी की जा रही है और इसके प्रभाव की रिपोर्ट विभागीय नियमानुसार चंडीगढ़ मुख्यालय भिजवाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here