डीएवी प्रबंधन संस्थान द्वारा “कोविड -19 महामारी के दौरान प्रभावी पुस्तकालय सेवा के लिए रणनीति” पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

0
1159
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 15 Sep 2020 : डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, एनएच 3, एनआईटी, फरीदाबाद, ने डीएवी कॉलेज प्रबंध समिति के संरक्षण में 15 सितंबर 2020 को “कोविद -19 महामारी के दौरान प्रभावी पुस्तकालय सेवा के लिए रणनीति पर राष्ट्रीय वेबिनार ” का आयोजन किया जो अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों की भागीदारी के साथ अंतर्राष्ट्रीय में बदल गया। प्रतिभागियों में लाइब्रेरियन, सहायक लाइब्रेरियन, लाइब्रेरी पेशेवर, भारत भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर शामिल थे। इस वेबिनार का उद्देश्य कोविद -19 महामारी के दौरान प्रभावी पुस्तकालय सेवा के लिए रणनीति की अवधारणा करना था।

डीएवी की परंपरा के रूप में सत्र गायत्री मंत्र के जाप के साथ शुरू किया गया । डीएवीआईएम के प्रधान निदेशक डॉ. संजीव शर्मा ने दिन के सभी पैनलिस्टों का स्वागत किया और उन्हें इस आयोजन का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद दिया। डॉ. रितु गांधी अरोड़ा, वाइस प्रिसिंपल, डीएवीआईएम ने शुरूवाती टिप्पणियां देते हुए दिन के मुख्य अतिथि डीएवीएमसी के उच्च शिक्षा निदेशक श्री शिव रमन गौर जी का स्वागत किया। अपने संबोधन में श्री शिव रमन गौर जी ने पुस्तकालयों में फुटफॉल की संख्या कम होने के बारे में चिंता व्यक्त की।

सत्र का संचालन डॉ. पारुल नेगी ने किया, जिन्होंने प्रख्यात वक्ताओं, डॉ. पीएन बाजपेयी, डिप्टी लाइब्रेरियन, जेसी बोस यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, वाईएमसीए, फरीदाबाद, डॉ. दीप सिंह, लाइब्रेरियन, मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर, डॉ. विनय कंठोला, एसिस्ट लाइब्रेरियन, एनआईआईटी विश्वविद्यालय, नीमराना और डॉ.विनोद कुमार जैन, सीनियर लाइब्रेरी सूचना सहायक, अरुण जेटली वित्तीय प्रबंधन संस्थान, फरीदाबाद का स्वागत किया। अतिथियों ने पुस्तकालय और उसकी सेवाओं की उपयोगिता के बारे में अपने विचार साझा किए। यह आयोजन COVID- 19 जैसे चुनौतीपूर्ण समय में प्रभावी पुस्तकालय प्रबंधन के लिए रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए अनुभवी पेशेवरों को एक साथ लाने का एक प्रयास था। मेहमानों ने विभिन्न सूचना प्रसार तकनीकों जैसे व्यक्तिगत संग्रह, ऑनलाइन संदर्भ सेवाओं, सामाजिक नेटवर्क, वेबसाइटों और ओपीएसी के उपयोग पर विचार-विमर्श किया । ई-लाइब्रेरी अवधारणा, पुस्तकालय संसाधनों के लिए दूरस्थ पहुँच,सरकार की ऑन-लाइन लाइब्रेरी सेवाओं का लाभ, पुस्तकालयों में विभिन्न प्रकार की सामग्रियों का भंडार, मोबाइल ऐप का 24*7 उपयोग , इन नए लेकिन चुनौतीपूर्ण स्थिति में लाइब्रेरी की लोकप्रियता और पहुंच को बनाए रखने के लिए संस्थानों द्वारा किए गए कुछ प्रयास हैं। प्रतिभागियों को भागीदारी के लिए ई-प्रमाण पत्र जारी किया गया। यह प्रतिस्पर्धा DAVIM के फेस बुक पेज पर लाइव थी।

प्रश्न उत्तर सत्र डॉ. मीरा अरोरा और डॉ.अंजलि आहूजा द्वारा लिया गया। अनवर हुसैन ने समापन टिप्पणी दी और मीडिया समर्थन के लिए डॉ. हेमा गुलाटी, तकनीकी सहायता के लिए डॉ. अनामिका भार्गव, डॉ.रश्मि भार्गव, हरीश रावत और टीम को धन्यवाद दिया। डीएवीआईएम के प्रधान निदेशक डॉ. संजीव शर्मा ने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए कार्यक्रम के आयोजकों अनवर हुसैन, सुश्री श्वेता टीकू, संजीव कुमार और नीरज भारद्वाज को बधाई दी। डॉ.सरिता कौशिक ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ सत्र का समापन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here