उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने ‘रन फॉर यूनिटी’ मैराथन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

0
1034

Faridabad News, 31 Oct 2018 : हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अखंड भारत के निर्माण में अपनी अहम भूमिका अदा की उन्होंने देश की लगभग 565 रियासतों को अपनी कूटनीति से इकट्ठा करने का काम किया। इसी कारण उनका नाम लोह पुरुष निर्माता सरदार वल्लभभाई पटेल पड़ा।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल स्थानीय खेल परिसर में सरदार बल्लभ भाई पटेल की 145 वी जयंती समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल की भारत की एकता और अखंडता में से आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरणा मिलती रहेगी । उन्होंने कहा कि भारत वर्ष की रियासतों को मिलाना एक चुनौती थी। उन्होंने अपनी कूटनीति से इस चुनौती को स्वीकार करके शुद्दर्ड भारत का निर्माण करवाया । जिससे विश्व में उनकी इस कूटनीति की प्रशंसा हुई ।सरदार बल्लभ भाई पटेल हमेशा इस कूटनीति की बदौलत से ही हमारे प्रेरणा के स्रोत रहेंगे। सत्याग्रह और अहिंसा के आंदोलन की सफलता की उपलब्धि पर महिलाओं ने उन्हें सरदार की संज्ञा दी थी। सरदार वल्लभभाई पटेल इन कार्यों के लिए हमेशा अविस्मरणीय रहेंगे। देश के निर्माण में उन की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए जो ढांचा उन्होंने तैयार किया था। जिसके लिए उन्हें हमेशा आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगे। उन्होंने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में सरदार बल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची 3000 करोड़ रुपए की लागत से बनी प्रतिमा का अनावरण किया जिससे उनके त्याग और बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी नीतियों का अनुसरण करके देश में भ्रष्टाचार मुक्त शासन लोगों को दिया है। देश में भाई भतीजा वाद , जातिवाद को दूर करने का प्रयास करके देश के चहुंमुखी विकास की ओर ले जाने के लिए आम लोगों के अनुसार नीतियां बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने का काम किया है ताकि प्रधान गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल, नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे महान देशभक्तों की नीतियों का अनुसरण आम जनता कर सके। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने जवाहरलाल नेहरु के परिवार के सिवा इस देश के किसी भी परिवार के बारे में कोई सोच नहीं रखी जबकि नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल सहित अनेक महान नायक हुए हैं। जिन्होंने अपने प्राण देश की एकता और अखंडता बनाए रखने में न्योछावर किए थे। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाते हुए कहा कि मैं सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा मैं शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं। जिसे स्वर्गीय सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्य निष्ठा से संकल्प करता हूं उन्होने शपथ भी उपस्थित लोगों विद्यार्थियों और खिलाड़ियों को दिलवाई। इसके उपरांत उन्होंने रन फॉर यूनिटी मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह मैराथन स्थानीय खेल परिसर से गीता मंदिर होती हुई सेक्टर 15 की मार्केट से आगे टी प्वाइंट से होते हुए पुलिस चौकी के रास्ते से गुजर कर लगभग 5 किलोमीटर मैराथन का आयोजन देश की राष्ट्रीय एकता के बनाए रखने के लिए किया गया।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल सहित अन्य महापुरुषों की जयंती या भारतीय जनता पार्टी ने सरकारी तौर पर मनाने का काम किया है ।इसी के साथ उन्होंने डॉ भीमराव आंबेडकर, महर्षि वाल्मीकि ,संत शिरोमणि कबीरदास सहित महान संतों की भी जयंती को सरकारी तौर पर मनाने का काम किया है। विद्यार्थी अनूप सिंह ने भी उपस्थित लोगों को सरदार वल्लभभाई पटेल की जीवनी परिचय बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी ।उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल के सत्याग्रह अहिंसा जैसे आंदोलनों का विस्तार पूर्वक व्याख्यान किया। इस जयंती समारोह में खादी बोर्ड के सदस्य विजय शर्मा, नरेश नंबरदार, फरीदाबाद के एसडीएम सत्यवीर मान, सीटीएम बलीना, एसीपी आत्माराम, डीसीपी एनआईटी विक्रम कपूर, डीसीपी सेंट्रल लोकेन्द्र, नरेश नंबरदार, वीरपाल गुर्जर, वासुदेवा अरोड़ा, अनीता शर्मा, जिला खेल अधिकारी मेरी मसीह सहित शिक्षा खेल तथा अन्य विभागों के अधिकारी अनेक खेल प्रेमी तथा भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता गण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here