विज्ञान सम्मेलन-2022 में अंतरराष्ट्रीय समाचार पत्रों की प्रदर्शनी रहेगी आकर्षण

0
546
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 27 अप्रैल – जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद का संचार और मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा 28 और 29 अप्रैल, 2022 को दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन करेगा। यह प्रदर्शनी विज्ञान सम्मेलन-2022 का हिस्सा होगी, जिसका आयोजन हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर साइंस, इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी के सहयोग से आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में किया जा रहा है। प्रदर्शनी में स्कूल एवं कालेजों के विद्यार्थियों की विज्ञान एवं तकनीकी परियोजनाओं के अलावा मीडिया की अंतर्राष्ट्रीय समाचार प्रदर्शनी आकर्षण का मुख्य केन्द्र रहेगी।
विभाग के अध्यक्ष डॉ. पवन सिंह मलिक ने बताया कि प्रदर्शनी के दो सेक्शन होंगे। पहले सेक्शन में देश के विभिन्न हिस्सों से प्रकाशित सभी समाचार पत्रों के माध्यम से दुनियाभर में घटित प्रमुख घटनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा और दूसरे सेक्शन में मीडिया के छात्रों की पोर्टफोलियो रहेंगी।

कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए डॉ मलिक ने बताया कि इस कार्यक्रम में साहित्य, मीडिया, विज्ञापन और जनसंपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां शामिल होंगी। प्रदर्शनी के पहले सेक्शन में अमेरिका, जापान, चीन, नेपाल सहित 15 देशों के प्रसिद्ध समाचार पत्रों को प्रदर्शित किया जायेगा। साथ ही, देश के 22 राज्यों एवं दो केंद्र शासित प्रदेशों के 400 से अधिक समाचार पत्रों को रखा जायेगा। इन समाचार पत्रों में जापान में हिरोशिमा और नागासाकी की परमाणु बमबारी, भारतीय स्वतंत्रता, महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी एवं जेएफ कैनेडी की हत्या जैसी प्रमुख घटनाओं तथा देश का पहला और एकमात्र संस्कृत समाचार पत्र संस्कृत सुधर्मा का संस्करण भी शामिल है। इसके अलावा, विज्ञान संगोष्ठी में जनसंचार विभाग ‘विज्ञान लघु फिल्म’ एवं ‘छात्र पोर्टफोलियो प्रदर्शनी’ भी आयोजित करेगा। इस अवसर पर विभाग लघु फिल्म प्रतियोगिता का भी आयोजन करेगा।

इस कार्यक्रम के दौरान हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष और निदेशक वीरेंद्र सिंह, विजुअल हाउस प्रोडक्शन की निदेशक दीपमाला, वरिष्ठ पत्रकार और लेखक अतुल गंगवार और ईशा क्रिएटिव विजन के मुख्य मीडिया सलाहकार दीपक पार्वतीयार आमंत्रित अतिथि होंगे।

दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों से विशेषज्ञ वक्ता छात्रों को संबोधित करेंगे। कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल के पूर्व कुलपति प्रो. बलवंत सिंह राजपूत उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि होंगे जबकि सत्र के दूसरे दिन विज्ञान भारती, नई दिल्ली के राष्ट्रीय आयोजन सचिव जयंत सहस्रबुद्धे मुख्य अतिथि होंगे। समापन सत्र में विश्व प्रकाश मिशन फरीदाबाद के अध्यक्ष राकेश सेठी मुख्य अतिथि होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here