भाजपा नेता सुरेंदर तेवतिया ने रिबन काटकर की “अस्मि” नामक सिलाई सेंटर की शुरुआत

0
2119
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 04 Aug 2019 : पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वालंबी होना आवश्यक है।इससे वे आत्मनिर्भर हो सकेंगी। साथ ही रोजगार के अवसर खुलेंगे।उक्त बातें महिलाओं को स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर बनाने को लेकर मच्छगर गांव में महिला सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ करने पहुंची श्रीमति सुनीता तेवतिया ने कही।पृथला विधानसभा के मच्छगर गांव में सुनहरी किरण संस्था के तत्वावधान में “अस्मि” नामक सिलाई सेंटर की शुरुआत की गई। जिसका शुभारंभ श्रीमति सुनीता तेवतिया संग भाजपा नेता सुरेंदर तेवतिया ने रिबन काटकर किया। सिलाई सेंटर उद्घाटन में पहुंची श्रीमति सुनीता तेवतिया ने बताया कि इस सिलाई केंद्र से आसपास के गांव में रहने वाली लड़की व महिलाओं को सिलाई सिखाकर उन्हें स्वावलंबी बनाया जाएगा।सुनीता तेवतिया ने कहा कि समाज में महिलाओं को ऐसे अवसर मिलने चाहिए कि कभी आवश्यकता पड़े तो उन्हें किसी का मोहताज नहीं होना पड़े। श्रीमति तेवतिया ने कहा कि महिलाओं को सबसे पहले रोजगार के अवसर दिए जायें। उन्हें कुटिर उद्योगों से जोड़ा जाए। इससे उनमें समाज के प्रति काम करने का साहस मिलेगा।

भाजपा सरकार में लेबर फेड चेयरमैन सुरेंदर तेवतिया ने बताया कि उन्हें “सुनहरी किरण संस्था” द्वारा सिलाई सेंटर में 5 मशीनें देने के बाबत पत्र मिला था जिसके चलते उन्होंने सेंटर में 5 सिलाई मशीनें वितरित की।सुरेंदर तेवतिया ने बताया कि महिलाओं को भाजपा सरकार की नीतिओं के कारण समाज में उचित स्थान मिल रहा है।हर क्षेत्र में महिलाओं का सम्मान हो रहा है।

सुरेंदर तेवतिया ने बताया कि हरियाणा सरकार ग्रामीण महिलाओं को रुढि़वादिता से बाहर निकालकर स्वावलंबी बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।इसलिए आगे भी इस प्रकार के केंद्र खोले जायेंगे।साथ ही लेबर फेड चेयरमैन सुरेंदर तेवतिया ने बताया कि उनका सरकार,सरपंच,उध्योग व् शहर की अन्य सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से भिन्न कार्यक्रमों में गांव की महिलाओं को उचित स्थान व् उनके आर्थिक विकास से लिए उन्हें विभिन्न योजनाओं से जोड़ने का प्रयास लगातार जारी रहेगा।

सुनहरी किरण संस्था सदस्य सीमा भारद्धाज ने बताया कि इस केंद्र में 25 महिलाएं एक साथ सिलाई-कढ़ाई की ट्रेनिंग ले सकेंगी।सीमा भारद्धाज ने ने बताया कि यह केंद्र महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।पहला बैच 6 महीने के लिए होगा।अवधि पूरी होने के बाद प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिए जाएंंगे।

सीमा भारद्धाज ने बताया कि उनकी संस्था सुनहरी किरण संस्था गांवों में स्वयं सहायता समूहों का गठन भी करवाती है,ताकि महिलाएं अपने लिए रोजगार के अवसर प्रदान कर सकें।इसके अलावा संस्था पर्यावरण प्रदूषण,कानूनी जागरूकता व जल-संरक्षण के प्रति महिलाओं को जागृत करने का प्रयास भी करती है।

इस अवसर पर कई प्रकार की ग्रामीण प्रतियोगिताओं का भी आयोजन कर विजेताओं को भी सम्मानित किया गया तथा सैंकड़ों की संख्या में उपस्थित महिलाओं को मेहंदी व् लड्डू के पैकेट भी वितरित किये गए।

इस अवसर पर सरपंच नरेश,कुलदीप,सुधीर,भूपेश,संदीप,सुनहरी किरण संस्था सदस्य अरुण सिंह,डॉ दिगपाल सिंह,मनीष,चेतन,नेहा,सुनीता गुप्ता,सचिन नंबरदार,रेनू चौधरी,विनोद वशिष्ट,गजना,तरुण,सुरेंदर,मुकुल,सोनू चौधरीतथा गांव की सैकड़ों महिलाओं सहित विशेष रूप मौजूद थे।

बतादें इस ट्रेनिंग सेंटर में बेरोजगार महिलाओ एंव युवतियो को सिलाई एंव अंग्रेज बोलने,मेहंदी,ब्यूटिशन कोर्स का प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकी वे अपना रोजगार खुद कर सके।यह ट्रेनिंग सेंटर पुरी तरह निशुल्क है।और इसमें लड़कियो का नामंकण जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here