भाजपा सरकार स्मार्ट गांव विकसित करने की दिशा में कर रही है कार्य : विपुल गोयल

0
1560
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि सरकार गांव के विकास पर अधिक ध्यान दे रही है तथा गांव से शहरों की तरफ पलायन रोकने के लिए स्मार्ट गांव विकसित करने की दिशा में कार्य कर रही है।

उद्योग मंत्री मंगलवार को खण्ड बल्लबगढ़ के गांव मौजपुर में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह के मौके पर ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मण्डला में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर आयोजित प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सम्बोधन का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। जिसमें प्रधानमंत्री ने गांवों के विकास की प्रबल सम्भावनाओं के बारे में देश को नया रास्ता दिखाया। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐसी योजनाएं बनाई हैं जिनकी बदौलत ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं का लाभ उनके गांवों में ही मिलना सुनिश्चित हुआ है। इसके लिए गांवों में ग्राम सचिवालय बनाए गए हैं, उज्जवला योजना के तहत गांवों में गरीब परिवारों को गैस के मुफ्त कनैक्शन दिए गए।

उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजें। सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहने पाये। अगर आज की युवा पीढ़ी को अच्छी शिक्षा मिलेगी तो भविष्य में वे अपना रास्ता भी स्वयं बना लेंगे। इसके साथ ही किसान अपनी आमदनी के साधन बढ़ाएं इसके लिए मधु मक्खी पालन जैसे अन्य व्यवसाय अपना सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र मे सरकार ने भगवान विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय बनाया है ताकि आईटीआई में डिप्लोमा होने बाद ये बच्चे इसी क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें । इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों को पौधे वितरित किए तथा पोलिथिन त्यागने का संदेश देते हुए जूट के बैग वितरित किए। इस अवसर पर उन्होंने गांव के विकास के लिए 11 लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने गांव के स्कूल में पौधारोपण भी किया।

पृथला से विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि गांव नंगला भीखू को आज राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस के अवसर पर मण्डला मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों स्वच्छ गांव का पुरस्कार प्राप्त हुआ है जो कि इस क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस गांव में 82 लाख रूपये से अधिक के विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने कहा कि अगर नाम्र्स पूरे हुए तो गांव के स्कूल का दर्जा 8वीं कक्षा तक करवाया जायेगा। इस अवसर पर गांव के सरपंच नरौतम ने सभी अथितियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, एसडीएम बल्लबगढ़ राजेश कुमार, सिविल सर्जन गुलशन अरोड़ा, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी पूजा शर्मा व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here