बंद खातों को शुरू करने में आनाकानी कर रहे बैंक, आधार कार्ड के साथ कई अन्य शर्त लगा रहे

0
870
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 26 June 2019 : केंद्र सरकार की महात्वकांक्षी प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए बैंक खाते बंद होने के बाद दोबारा खोलने में बैंक अधिकारी आनाकानी कर रहे हैं। इसका खामियाजा बैंक के ग्राहकों को भुगतना पड़ रहा है। खाता दोबारा खुलवाने के लिए वे दर-दर भटक रहे है। बैंक अधिकारियों से शिकायत बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

वर्ष 2014 में हर परिवार को बैंकिंग सुविधा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना शुरू की गई थी। योजना के तहत जिले में करीब 7 लाख लोगों के बैंक खाते खोले गए। इनमें से बड़ी संख्या में ऐसे खाते सीज हो गए जिनमें काफी समय तक लेनदेन नहीं किया गया था। ऐसे लोग अब जब अपने खाते को शुरू कराना चाहते हैं तो बैंक अधिकारी नियम-शर्तों की बात पर उन्हें चक्कर लगवा रहे हैं।

सबसे ज्यादा परेशानी सेक्टर 55 ‌स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच के उपभोक्ताओं को हो रही है। खाते में आ रही पेंशन और वेतन का पैसा वह निकाल नहीं पा रहे हैं। लोगों का कहना है कि पहले तो बैंकों ने आधार कार्ड पर लोगों के खाते खोल दिए। अब उसी आधार कार्ड पर खाता दोबारा नहीं खोल रहे हैं। बैंक के कार्यकारी प्रबंधक टेंसन जॉर्ज का कहना है कि बंद खाता दोबारा खुलवाने के लिए जिस जगह का खाता है। वहीं का आधार कार्ड मान्य है। इसके अलावा कोई अन्य कागजात मान्य नहीं है। खाते को दोबारा शुरू करवाना चाहते हैं, तो आधार कार्ड में पता बदलवा लें या खाते को आधार कार्ड के पते पर चेंज करवा लें। उधर, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियम अनुसार बैंक खाते में केवाईसी के लिए किसी भी राज्य का आधार कार्ड मान्य है। इसे बैंक लेने से इनकार नहीं कर सकते।

वर्जनः
कोई भी बैंक आरबीआई के नियम के खिलाफ नहीं जा सकता है। बैंक के खिलाफ शिकायत मिलेगी तो जांच की जाएगी और कार्रवाई भी की जाएगी। – आलभ्य मिश्रा, प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक फरीदाबाद।

लोगों से बात
मेरा जनधन खाता है। मेरा आधार कार्ड दिल्ली का है। छह माह पहले मेरा बैंक खाता किसी कारण बंद हो गया। उसे दोबारा शुरू करवाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सेक्टर 55 ब्रांच गई तो वहां बैंक प्रबंधक ने आधार कार्ड फरीदाबाद का लाने के लिए बोला है। इस कारण खाते से कोई लेनदेन नहीं कर पा रही हूं। – रेनू, संजय कालोनी

मेरा आधार कार्ड राजस्थान का है और बैंक खाता फरीदाबाद में खेला है। कई दिनों से खाते में लेनदेन नहीं की तो खाता बंद हो गया। अब केवाईसी के लिए आधार कार्ड बैंक में दिया तो उन्होंने आधार कार्ड पर पता बदलवाने के लिए बोला है। – राम स्वरूप, सेक्टर-23

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here