अतिरिक्त उपायुक्त रामकुमार सिंह बैठक को संबोधित

0
896
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 07 Feb 2020 : अतिरिक्त उपायुक्त रामकुमार सिंह ने कहा कि विश्व की प्रजातंत्र प्रणाली में भारत वर्ष की प्रजातंत्र प्रणाली को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। प्रजातंत्र में चुनाव ही सबसे बड़ा लोकतांत्रिक त्यौहार होता है। इसके लिए निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप योग्य मतदाताओं को अपना वोट बनवाने के साथ-साथ चुनाव प्रणाली की मतदान प्रक्रिया में भी अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करनी चाहिए।

अतिरिक्त उपायुक्त रामकुमार सिंह ने निर्वाचन आयोग की हिदायतानुसार शुक्रवार को जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों के ईआरओ, एईआरओ तथा चुनाव विभाग के अधिकारियों और विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये शब्द कहे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप 10 फरवरी 2020 को जिला के सभी छ: विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का पटवारघर तथा मतदान केंद्रों पर प्रारंभिक प्रकाशन किया जाना है। इस पर दावे एवं आपत्तियां दजे करवाने के लिए 15 व 16 तथा 29 फरवरी व एक मार्च 2020 को मतदाता अपने बूथ पर बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं।

एडीसी ने कहा कि उक्त तिथियों में सभी बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर आवेदकों से दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। जिला के सभी छ: विधानसभा क्षेत्रों के ईआरओ तथा एईआरओ अपने-अपने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के बीएलओज की डयूटी के दौरान चैकिंग करके जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में रिपोर्ट दर्ज करवाएगे। उन्होंने कहा कि आगामी 24 मार्च को सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी तथा सहायक पंजीयन अधिकारी दावे तथा आपत्तियो का निपटारा करना सुनिश्चित करेंगे।

श्री रामकुमार सिंह ने कहा कि बीएलओ अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों के सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर दावे तथा आपत्ति की सूची उन्हें प्रदान करके उसकी पावती रिकॉर्ड के लिए अपने पास सुरक्षित रखेंगे। दावे तथा आपत्तियों की सूची प्रतिदिन मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा की वैबसाइट पर भी अपलोड करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी पुनरीक्षण के दौरान दिव्यांग मतदाताओं की पहचान के साथ-साथ गणमान्य व्यक्तियों, जिनमें लोकसभा सदस्य, विधानसभा सदस्य, सेवा निवृत्त अधिकारी, उद्योगपति, पत्रकार तथा खिलाड़ी आदि की पहचान करके उन्हें मतदाता सूची में अवश्य शामिल करें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप जिला के सभी छ: विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी पुनरीक्षण के दौरान बीएलओ के पास प्राप्त होने वाले फार्मों में से पाँच प्रतिशत क्रॉस चैकिंग अवश्य करें। ऐसे 20 मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण करें जहां असाधारण रूप से अधिक वोट बनवाने तथा कटवाने सम्बंधित फार्म प्राप्त हुए हैं । उन्होंने सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि मतदाता सूची संशाोधन के लिए निर्धारित तिथियों पर हर पार्टी का भी बीएलओ नियुक्त किया जाए। ताकि वे निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किए गए बीएलओ की त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने में मददगार बन सके।
बैठक में एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, ईओ एचएसवीपी परमजीत सिंह, डीडीपीओ राकेश कुमार मोर, जिला राजस्व अधिकारी नरेश कुमार जोवल, चुनाव तहसीलदार दिनेश कुमार सहित विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि और चुनाव विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here