महामहिम को उम्मीद, लोकसभा-विधानसभा में होगी सकारात्मक बहस

0
1360
Spread the love
Spread the love

Chandigarh News : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विश्वास जताते हुए कहा कि देश की लोकसभा के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं में आने वाले मॉनसून सत्रों में संविधान के मूलमंत्र पर चर्चा, परिचर्चा और संवाद को ध्यान में रखते हुए जनता के हितों को सर्वोपरी रखकर निर्णय लिये जाएंगे।

राष्ट्रपति आज हरियाणा के जिला फतेहाबाद में संत शिरोमणी कबीर दास के प्रकोटात्सव में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से लोग आए हुए थे। उन्होंने कहा कि आज का कार्यक्रम मॉनसून आने के बाद आयोजित किया जा रहा है और पूरे देश में मॉनसून आ चुका है।

राष्ट्रपति ने हरियाणा सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं व नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने संत कबीर की जयंती हर जिले में मनाने का बहुत ही अच्छा निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी, 2015 को हरियाणा के पानीपत की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरुआत की गई और इस अभियान से पहले बेटियों की संख्या 1000 लडक़ों के प्रति काफी कम थी, लेकिन राज्य सरकार के प्रयासों और लोगों के सहयोग से लिंगानुपात में सुधार हुआ है।

उन्होंने आए हुए संत कबीर के प्रेमियों व अनुयायियों को इस कार्यक्रम के लिए फतेहाबाद चुनने के लिए बधाई दी और कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजक मध्यप्रदेश के पूर्व सांसद, नारायण सिंह केसरी ने कहा था कि आपको फतेहाबाद चलना है। जब उन्होंने उनसे पूछा कि हरियाणा में क्यों, मध्यप्रदेश में क्यों नहीं। इस पर नारायण सिंह केसरी ने कहा कि वह संत कबीर का संदेश और वाणी पूरे देश में पहुंचाना चाहते हैं और उन्हें आज इस समृद््धशाली और मेहनती लोगों के क्षेत्र में आकर खुशी हो रही है।

इससे पहले हरियाणा के राज्यपाल प्रो कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि आज देश के राष्ट्रपति फतेहाबाद जिला में पहली बार आए हैं और राज्यपाल होने के नाते वे उनसे निवेदन करते हैं कि यह उनकी यह कृपा दृष्टि हरियाणा पर सदैव बनी रही। उन्होंने महिलाओं की उपस्थिति को देख कर कहा कि आज महिलाओं की उपस्थिति अच्छी है और यह चमत्कारी है, जिस समाज में महिलाएं आगे आती है वह समाज और देश प्रगति और उत्थान के रास्ते पर आगे बढ़ता है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से प्रतिनिधित्व कर रहे परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने मुख्यमंत्री का संदेश पढ़ा और बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को आना था लेकिन उनके पहले से ही कई सरकारी कार्यक्रम थे इसलिए वे मुख्यमंत्री की ओर से यहां प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति से न आने पर क्षमा याचना भी कही है और संदेश दिया है कि भविष्य में जब कभी भी राष्ट्रपति हरियाणा के दौरे पर आएंगे तो वे स्वयं उनके स्वागत के लिए पहुंचेंगे।

इस मौके पर पलवल जिला परिषद की अध्यक्ष श्रीमती चमेली देवी और कार्यक्रम के आयोजक तथा पूर्व सांसद, मध्यप्रदेश दादा नारायण सिंह केसरी ने भी आये हुए लोगों को संबोधित किया। इस अवसर पर सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, सांसद राजकुमार सैनी, अनुसूचित जाति, वित एवं विकास निगम की चेयरमैन सुनीता दुग्गल, कमलेश कनेरिया, राजेंद्र कुमार धानक, जय भगवान कायत, धमेंद्र खटक, प्रहलाद सिंह सोलंकी, विजय कायत, इंद्र कुमार निनानियां, बी आर पाटिल, चक्की लाल मास्टर, लक्ष्मण इंदौरिया, डॉ भुक्कल, जयभगवान कायत, मुकेश कुमार, जय नारायण खुंडिया, मुकेश सोलंकी, विनोद खनगवाल, जगदीश, भूपेंद्र केसरी, सुधीर, कमलेश, उपायुक्त हरदीप सिंह, पुलिस अधिक्षक दीपक सहारण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here