लिखे आकर्षक, अर्थपूर्ण व अनोखा, बनें स्क्रिप्ट राइटर- निदेश वर्मा 

0
457
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 05 Aug 2022 : स्क्रिप्ट राइटिंग, राइटिंग का ही एक एडवांस वर्जन है। एक लेखक की राइटिंग को जहाँ लोग सिर्फ पढ़ते हैं, स्क्रिप्ट राइटर द्वारा लिखी गई चीज़ों को लोग फिल्माते हैं। यह एक चुनौती भरा, किन्तु मजेदार काम है। इसमें आप कुछ भी दूसरों पे नहीं छोड़ सकते। आप ही को सब तय करना होगा। कौन कहाँ पे होगा, अगर दो लोगों में लड़ाई होनी है तो कौन किस पे गिरेगा, किसका सर फूटेगा और वो भी किस चीज़ से टकरा के, बैकग्राउंड में क्या होगा, चीज़ों  की पोजीशन क्या होगी, ये सब बताना होगा। इन सबका आपको विजुअल एक्सप्रेशन देना होगा। एक स्क्रिप्ट राइटर को सब कुछ विजुअली सोचना होता है।

स्क्रिप्ट राइटर के लिए है सुनहरा अवसर:-

यह कहना कोई बड़ी बात नहीं होगी की आज का दौर स्क्रिप्ट राइटर का दौर है। पहले जहाँ सिर्फ दूरदर्शन पे सीरियल आते थे, आज १०० से ज्यादा ऐसे चैनल्स हैं। कई सीरियल तो ख़त्म होने का नाम ही नहीं लेते। इसके अलावा कार्टून चैनल्स भी होते हैं । एड का क्या कहना।  इनके बिना तो कोई सीरियल, यहाँ तक की न्यूज़ की भी कल्पना नहीं की जा सकती है। आज कल तो एड के लिए जिंगल्स बनते  हैं और इन सबके लिए स्क्रिप्ट राइटर की जरूरत होती है।

फिल्म स्क्रिप्ट के लिए जरूरी स्किल:-

फिल्म स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए अपने माइंड को क्रिएटिव बनानी होगी| किसी भी चीज को देख करके तुरंत से एक कहानी बनान| आनी चाहिए| मेरे हिसाब से एक स्क्रिप्ट राइटर के पास कुछ जरूरी स्किल का होना बहुत जरूरी है।  जैसे:

क्रिएटिव माइंड, इमैजिनेशन पावर, रचनात्मकता, रीडिंग और राइटिंग की क्षमता

विश्लेषण करने की क्षमता, फिल्म स्टोरी फॉर्मेट की जानकारी होना व स्क्रीनप्ले की जानकारी आदि

शैक्षणिक योग्यता:-  पहले स्क्रिप्ट राइटर के लिए कोई विशेष शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं होती थी। और इसका कारण यह था की इसमें संभावनाएं सीमित थी। अच्छी राइटिंग स्किल्स, शब्दावली और व्याकरण के साथ कोई भी स्नातक पास इस क्षेत्र में करियर बना सकता था। लेकिन आज के इस डिजिटल दौर में स्क्रिप्ट राइटर की मांग को देखते हुए देश के कई प्रतिष्ठित sansthan/  विश्वविद्यालयों में इस कोर्स की शुरुआत हो चुकी है जिसमें  मास कम्युनिकेशन की डिग्री के अलावा बहुत तरह के टेस्ट होते हैं, जिन्हें पास करने के बाद ही, इनमें दाखिला हो पाता है।

स्क्रिप्ट राइटिंग में करियर ऑप्शन:-स्क्रिप्ट राइटिंग में आपको  बहुत सारे करियर ऑप्शन मिल जाएंगे,  जैसे: ऐड फिल्म स्क्रिप्ट राइटिंग, टीवी सीरियल के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग, एनिमेशन वीडियो के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग, कार्टून वीडियो बनाने के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग, रेडियो के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग व फिल्म स्क्रिप्ट राइटिंग

हॉरर फिल्म राइटिंग

स्क्रिप्ट राइटिंग के बेस्ट कोर्स:-

सर्टिफिकेट कोर्स इन स्क्रीनप्ले राइटिंग, सर्टिफिकेट कोर्स इन स्क्रिप्ट राइटिंग,

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन स्क्रिप्ट एंड स्क्रीनप्ले राइटिंग, बैचलर इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन

आकर्षक आमदनी:- चूंकि स्क्रिप्ट राइटिंग हाल के दिनों में बहुत लोकप्रिय व्यवसायों में से एक है, इसलिए सैलरी भी अच्छी मिलती है। शुरुआत में सैलरी 15 से 20 हजार रुपये महीना होती है, जबकि अनुभवी स्क्रिप्ट राइटर लाखों में कमाते हैं।

भारत के प्रतिष्ठित संस्थान/विश्वविद्यालय जहाँ स्क्रिप्ट राइटिंग कोर्स उपलब्ध है:-

डिजिटल मीडिया इंस्टीट्यूट मुंबई

रामोजी फिल्म एंड टीवी  इंस्टिट्यूट हैदराबाद

अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टिट्यूट मुंबई

एशियन एकेडमी आफ फिल्म एंड टेलीविजन नोएडा

दिल्ली यूनिवर्सिटी

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल

जामिया मिलिया इस्लामिया, न्यू दिल्ली

छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी इलाहाबाद

एमएस यूनिवर्सिटी बड़ौदा

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अलीगढ़

दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट

सत्यजीत राय फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोलकाता

फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया पुणे  इत्यादि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here