डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया

0
578
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 08 June 2021 : विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के सेंटर फॉर एनवायरमेंट एंड रोटरेक्ट क्लब ने वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया । यह दो दिवसीय आयोजन था जिसके तहत डीएवीएम के कर्मचारियों और छात्रों को अपने घरों के भीतर कम से कम एक पौधा लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। सभी स्टाफ सदस्यों और छात्रों ने अपशिष्ट बोतलों, कंटेनरों में रसोई घर में उपलब्ध बीजो का उपयोग करके वृक्षारोपण अभियान में उत्साहपूर्वक भाग लिया ।

दुनिया लगभग १.५ साल से जिस महामारी का सामना कर रही है, उसने हमें सिखाया है कि अगर हम पारिस्थितिकी तंत्र को परेशान करते हैं तो यह कितना भयानक हो सकता है । उभरते पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने और पृथ्वी और पर्यावरण को बचाने की भावना पैदा करने के लिए डीएवीआईएम के एनएसएस विंग ने आईक्यूएसी सेल के सहयोग से 3 जून से 5 जून तक पारिस्थितिकी तंत्र बहाली विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया ताकि छात्र पेड़ों के वृक्षारोपण की जरूरत, पृथ्वी को हुए नुकसान को पलटने की आवश्यकता को समझें ।

इस ऑनलाइन क्विज में डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और अलग-अलग कॉलेजों के कुल 376 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। क्विज में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए 251 छात्रों ने उत्कृष्टता प्रमाण पत्र प्राप्त किया।

डॉ. रितु गांधी अरोड़ा, स्थानापन्न प्राचार्य डीएवीआईएम ने पर्यावरण केंद्र की प्रमुख डॉ नीलम गुलाटी, डॉ रश्मि भार्गव (राष्ट्रीय सेवा योजना की संयोजक) और उनकी टीम के सदस्यों डॉ निधि तुरान, सुश्री वंदना जैन, सुश्री नेहा शर्मा, डॉ गीतिका खुराना, सीए अलका नरूला, डॉ कविता गोयल, श्री सचिन नरूला और श्री समीर के प्रयासों की सराहना की, जो छात्रों को प्रौद्योगिकी और वैश्वीकरण की उन्नति के लिए पृथ्वी के क्रूर विनाश और विध्वंस के बारे में जागरूक किया। उन्होंने आगे कहा कि महामारी ने एक बार फिर हमें चेतावनी दी है कि हमें अपने पर्यावरण का ध्यान रखने की जरूरत है और डीएवीआईएम परिवार के इन छोटे प्रयासों से निश्चित रूप से फर्क पड़ेगा और हमें अपने पर्यावरण को बहाल करने में मदद मिलेगी ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here