स्ट्राईव प्रोजैक्ट के तहत आईएमएसएमई आफ इंडिया द्वारा बैटर अकाउंट्स एंड फाईनैंस मेनेजमेंट पर वर्कशाप का आयोजन

0
317
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 14 April 2022 । प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया द्वारा यहां बैटर अकाउंट्स एंड फाईनैंस मेनेजमेंट वर्कशाप का आयोजन किया गया। भारत सरकार द्वारा प्रायोजित स्ट्राईव प्रोजैक्ट के तहत आयोजित इस वर्कशाप में जहां उद्योग प्रबंधकों को बैलेंसशीट, करंट रेश्यो डेबिट इक्विटी रेश्यो, डीएससीआर रेश्यो की जानकारी दी गई, वहीं सीए श्री संगीत गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2022-23 में किस प्रकार तनाव रहित औपचारिकताओं को पूरा किया जा सकता है।

आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने बताया कि स्ट्राईव के तहत आयोजित इस वर्कशाप का मुख्य उद्देश्य सदस्य उद्योगों को वित्त संबंधी जानकारी देना रहा। श्री चावला के अनुसार आईएमएसएमई आफ इंडिया के 100 प्लस व फाइव एस प्रोजैक्ट के तहत यह वर्कशाप इसलिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योकि इससे वित्त संबंधी कई शंकाओं का समाधान हुआ।

वर्कशॉप में टर्म लोन रिपेमैंट के संबंध में खुलकर चर्चा की गई और यह बताया गया कि किन स्थितियों में टर्म लोन की रिपेमैंट के लाभ मिल सकते हैं। इसी प्रकार प्रोपर्टी पर सीसी लिमिट और ओडी लिमिट के संबंध में भी जानकारी दी गई इनमें से किन प्रावधानों में कौन सी लिमिट बेहतर रहती है।

जीएसटी के नये प्रावधानों पर भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। टीडीएस व टीसीएस के संबंध में भी विशेष तौर पर जानकारी देते हुए फिक्स्ड एसैस्ट के संबंध में बताया गया।

वर्कशाप में उपस्थित उद्यमियों ने बैलेंसशीट, टर्मलोन, बैंक लिमिट, जीएसटी और टीडीएस से संबंधित प्रशन पूछे जिनका उत्तर विशेषज्ञों द्वारा दिया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में युवा उद्योग प्रबंधकों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here