महिलाओं द्वारा समाज और विकास में भागीदारी की हुंकार

0
1865
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : अंतराष्ट्रीय महिला दिवस से पूर्व, हरियाणा की बच्चीओ, युवतियों, बहनों और महिलाओं को सर्मपित समारोह एक समारोह का रंगारंग उत्सव आयोजित हुआ। महिला और बाल विकास को सर्मपित सामाजिक सेवा संस्था स्त्रि शक्ति पहल समिती द्वारा समाज के विभिन्न वर्गों को एक मंच पर लानें और महिला और बाल विकास पर असरकारक संवाद का यह अभिनव व सफल प्रयास हुआ। देश में महिलाओं के धटते अनुपात, विकास में भागीदारी और सुरक्षा पर जहाॅं गंभीर चर्चा हो रही है एैसे में स्त्री शक्ति पहल समिती ने फरिदाबाद और संलग्न क्षेत्र की महिला विकास की चुनौतियों का साझा प्रयत्न से सामना करनें हेतु इस आयोजन में भ्रूण हत्या, महिलाओं पर अत्याचार, षिक्षा के सोचनिय स्तर, महिला आरोग्य की दयनीय दषा और विकास में भागीदारी में भेदभाव जैसे मसलों पर समाज के विभिन्न धटको की जवाबदारी तय करते एक अनूठे कार्यक्रम से इस क्षेत्र में महिलाओं की सम्मीलित समाज में भागीदारी की अपील इस संकल्प उत्सव द्वारा करी।

अपनें स्वागत उदबोधन में संस्था की संस्थापक पूनम सिनसिनवार नें कहा ष्यह आयोजन एक प्रयत्न है जो इस विराधाभास को समाज के सामनें लानें का प्रयत्न करेगा कि आर्थिक विकास कोई गाॅरंटी नहीं देता कि उस समाज की आधी आबादी सशक्त होगी और सम्मीलित समाज की रचना होगी ही। अनेक उद्योगों के गढ. होनें के बावजूद, फरीदाबाद क्षेत्र के गाॅवों में आधुनिक उपकरण और साधनों के बावजूद आज भी महिलाओं की षिक्षा, स्वास्थय, भ्रूण हत्या और इज्जत के नाम पर उपेक्षा और शोषण थमा नहीं है। इस परिदृष्य की विवेचना और दिषा सुधार में इस पहल को आप के साथ की दरकार है। उन्होनें स्थिती की गंभीरता को तथ्यों से सबके सामनें रखा।

पूनमजी नें इस उपस्थित सदस्यों से इस मुहिम का भाग बनकर ना सिर्फ महिलाओं के विकास में आपना योगदान देंने वरन इस क्षेत्र में एक सकारात्मक बदलाव का हिस्सा बनने की अपील भी करी. शहर की तेजस्वी मेयर सुमन बाला जी से क्षेत्र की बहनों की तरफ से अनुरोध किया कि अपनें इस मिषन में स्त्रि शक्ति पहल समिती कों संस्था के कार्यों को आयोजिन रूप से आगे बढ़ानें हेतु कार्यस्थल के लिए जगह देने की अनुकंपा करें। समस्त उपस्थित समाज के प्रतिनिधीओं का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा-आप जैसे सामाजिक संवेदना और विकास के सर्मथकों का मार्गदर्षन और आर्षिवाद इस प्रयत्न को उर्जा और उत्साह प्रदान करने हेतु बहुमूल्य है. क्षेत्र की समस्त बहनों की तरफ से स्त्री शक्ति पहल समिती इस विकास की मुहिम का हिस्सा बनने हेतु सहर्ष आमंत्रित करती है।

स्त्री शक्ति पहल समिती फरीदाबाद शहर के साथ ही बल्लभगढ और पलवल के गाॅवों में समाज विकास कें विभिन्न कार्यक्रमों का अमलीकरण कर रही है। उसके समाज पर एक विकासात्मक प्रभाव को और जरूरतमंद लोगों तक पहुॅचाने की मंषा इस उत्सव में स्पष्ट दिखाई दी। इस आयोजन का लक्ष्य है कि समाज के सर्वांगी विकास मेे स्त्री शक्ति पहल समिती के अनुकरणीय प्राजेक्टों द्वारा शहरीकरण से प्रभावित होते गाॅव समाज के सम्मीलित विकास का माॅडल भी समाज के सामनें रखना. समाज विकास में सभी हितधारकों की भागीदारी का आदर्ष प्रस्तुत करते इस स्त्रिी शक्ति उत्सव में अन्य समाजिक संस्थाओं के साथ साथ, सरकारी विभाग, क्षेत्र के चुनिंदा जनप्रतिनिधियों और की उपस्थिती और सक्रीय भागीदारी देखनें को मिली।

शहरों में आयोजित होते रोज ब रोज के उत्सवों से हटकर इस खालिस ष्उत्सवष् से आज के वैष्विक आंदोलनों की यादें ताजा हो गई. गर्मजोषी और उत्सवपूर्ण माहौल में इस उत्सव का रंगारंग उद्धाटन फरिदाबाद की मेयर सुश्री सराज बाला नें अपनें आर्षिवचनों द्वारा किया और अपने उद्बोधन में स्त्री शक्ति पहल समिती को उनके विकास कार्यों के लिए धन्यवाद दते हुए किसी भी सहयोग के लिए अपनी तत्परता जाहिर करी। इस क्षेत्र से संबंधित महिलाओं और बहनों को नारी शक्ति की प्रेरणात्मक नेत्री के तौर पर समाज विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए साधुवाद दिया। पूनम जी के कुषल नेतृत्व की प्रसंषा करते हुए महिला और बाल विकास के लिए हर संभव योगदान की धोषणा भी करी।

फरीदाबाद क्षेत्र की छबी और माटी की सुगंध भरे इस उत्सव में अपने स्थानिक परिवेष में सैकडों महिलाऐं, युवतिया, युवक सुबह 11 बजे से ही अलग अलग समुदायों, उमर, आर्थिक स्थिती और कलेवर मे एकत्रित होनें लगे थे।महिला विकास की गूंज और संगीतमय ताल से उत्साह और उमंग का माहौल चारो ओर बन गया था।

विस्तार के महत्वपूर्ण जननायकों की उपस्थित नें इस उत्सव मे क्षेत्र की बहनों का एैसा जमावडा देखकर प्रसन्नता जाहिर करी और यह उम्मीद जताई की आने वाले समय में यह विस्तार महिला और बाल विकास में अपनी पहचान दर्ज करेगा। स्त्री शक्ति पहल समिती के प्रयत्नों की तारीफ करते हुए, इसे समुदाय विकास और इस क्षेत्र के विकास में अहम मील का पत्थर बताया। उत्सव में रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ ही विस्तार कें शहरों और गाॅवों की बहनों नें समाज के सहभागी विकास पर प्रेरणास्पद अनुभवों को रचनात्मक रुप से सबके सामनें रखा. हुनर की माहिर इस क्षेत्र की बहनों को स्त्री शक्ति पहल समिती द्वारा विभिन्न कौषल एवं विकास के कार्यों के लिए सम्मानित भी किया गया।

आगंतुको के मुताबिक यह उत्सव इतना रसप्रद था कि कब शुरू हुआ और कब खत्म पता ही नहीं चला, जैसे चुटकियों में आया गया! इस आयोजन में सामाजिक जागरूकता के ज्वलंत विषयों को नाट्य स्वरूप में कलाकारों द्वारा प्रभावी ढंग से उठाया गया जिसमें पर्यावरण संरक्षण और महिला एवं कन्या सष्क्तिीकरण, भ्रूण हत्या, छेडखानी व्याभिचार और बलात्कार और समाज के संक्रीण नजरिए पर चोट की गई जिस उपस्थित जनसमुदाय नें संजीदगी और भावुकता से सर्मथन दिया। इस मेले में स्त्री शक्ति पहल समिती से संबंधित उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवाओं और प्रेरक महिलाओं को सम्मानित भी किया गया।

इस उत्सव को अधिकारियों नें बहनों के उत्साह और अनुकरणीय अनुभवों को प्रेरक बताया और स्त्री शक्ति पहल समिती की आयोजक टीम को साधुवाद देते हुए भविष्य में एैसे और प्रेरणादायी आयोजनों की अपेक्षा रखी. इस उत्सव की सबसे अनूठी बात यह रही कि विकास को प्रतिबद्ध संस्थाओं नें इस अवसर पर फरिदाबाद महिला विकास मंच के गठन का संकल्प लिया और क्षेत्र की महिलाओं के ज्वलंत मुददों पर एक मुहिम के तहत प्रयत्न करने की रूपरेखा समाज के सामनें रखी. इस उत्सव में उद्योगपती श्री सुनील गुलाटी, श्री बी आर भाटिया, श्री डी.एन.कथुरिया, श्री सज्जन जैन के साथ समाज विकास से संबंधित अनेक अग्रगणियों नें अपने सर्मथन और उपस्थिती से महिला उत्थान के इस अभिनव प्रयत्न को अपने सहयोग और आर्षिवाद द्वारा सर्मथन दिया।

समाज और महिला विकास के इस प्रयत्न को स्थानीय उद्योगों के सर्मथन की आवषयकता की बहुत जरूरत है यह बात हर किसी की जबा़न पर थी कि जब देष के अनेक उद्योग स्थानीय संस्था स्त्री शक्ति पहल समिती को अनुदान और अपने कार्यक्रमों से सर्मथन दे रहें हैं तो एैसे में फरीदाबाद के धनिकों और उद्योगों द्वारा भी आगे बढ़चढ़ कर अपने क्षेत्र और विस्तार में विकास के लिए सर्मथन देकर अपनी संवेदनषीलता दिखानी चाहीए और इस क्षेत्र के गिरते सामाजिक परिवेष को एक गौरांवित मुकाम पर लाकर देश में उदाहरण प्रस्तुत करना चाहिए। पूनम और उनकी संस्था स्त्री शक्ति पहल समिती आषांवित हैं की विस्तार के जागृत नागरिक एवं उद्योग आने वाले समय में जरूर अपने सामाजिक सरोकार और कार्यक्रमों में स्थानिक प्रयत्नों को प्राधान्य देकर अपनी कटिबद्धता दिखाऐंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here