वजीरएक्स ने ट्रेडिंग वॉल्यूम में 1735% की जबरदस्त वृद्धि के साथ किया 2021 का समापन

0
684
Spread the love
Spread the love

भारत, 18 दिसंबर, 2021: भारत के सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद क्रिप्टो एक्सचेंज, वजीर एक्स ने वर्ष 2021 में 43 बिलियन डॉलर से अधिक का रिकॉर्ड ट्रेडिंग वॉल्यूम दर्ज किया है, जो 2020 के मुकाबले 1735% की जबरदस्त वृद्धि है। इसके साथ ही वजीरएक्स के यूजर्स साइनअप में जबरदस्त उछाल आया है और यह 10 मिलियन के यूजर बेस को पार कर चुका है।

अपने यूजर्स के बीच बढ़ती दिलचस्पी को मापने के लिए, वजीरएक्स ने एक यूजर्स सर्वेक्षण किया और साथ ही अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद डेटा पैटर्न का भी विश्लेषण किया। इसी के आधार पर बाजार की अग्रणी वजीरएक्स ने अपनी रिपोर्ट हाईलाइट्स एंड ऑब्जर्वेशंस फ्रॉम 2021: द ईयर ऑफ क्रिप्टो” में 2022 से उम्मीदें और आकर्षक जानकारी को साझा किया है:

● सर्वे में शामिल 51% ने माना कि उन्होंने मित्रों और परिवारिक सदस्यों से मिली सिफारिशों के आधार पर क्रिप्टो में निवेश की शुरुआत की

● बिटकॉइन (बीटीसी), टीथर (यूएसडीटी), शीबा इनु (एसएचआईबी), डॉजकॉइन (डीओजीई), वजीरएक्स टोकन (डब्ल्यूआरएक्स), और मैटिक (मैटिक) उन क्रिप्टो में शामिल रहे, जिनमें सबसे ज्यादा ट्रेडिंग हुई।

● सर्वे में शामिल 44% ने माना कि क्रिप्टो में उनका निवेश उनके कुल निवेश पोर्टफोलियो का 10% तक है।

● महिलाओं ने बिटकॉइन में, जबकि पुरुषों ने शीबा इनु में अधिक ट्रेडिंग की।

● सर्वे में शामिल 54% ने बताया कि वे क्रिप्टो स्पेस में करियर बनाने में रुचि लेंगे, जिसमें उद्यमिता, वित्त और व्यवसाय विकास समेत शीर्ष कॅरियर विकल्प शामिल हैं।

● 82% वजीरएक्स यूजर्स ने अपने क्रिप्टो निवेश पर मुनाफा कमाया है (30 नवंबर, 2021 तक)।

अधिक जानकारी के साथ पूरी रिपोर्ट यहां देखें।

दिलचस्प बात यह है कि क्रिप्टो में ट्रेडिंग और निवेश में जनसांख्यिकीय बदलाव देखा गया है, जिसमें वजीरएक्स के 66% यूजर्स 35 साल से कम उम्र के हैं। नए महिला यूजर्स की संख्या में 1009% की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पुरुष साइन-अप में 829% की वृद्धि दर्ज की गई। उम्र और जेंडर के अलावा, क्रिप्टो में महानगरों और टियर-1 शहरों से भी रुझान देखा गया। गुवाहाटी, करनाल, बरेली जैसे छोटे शहरों से प्रतिभागियों की संख्या में भी 700% की वृद्धि हुई, जिससे ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों से बढ़ती रुचि का संकेत मिलता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here