जल संरक्षण एवं पर्यावरण पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन, निकाली रैली

0
2421

Faridabad News : एनएच-तीन स्थित सरकारी स्कूल में भगत मेवाराम मेमोरियल ट्रस्ट (रजि.) एवं राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के संयुक्त तत्वावधान में जल संरक्षण एवं पर्यावरण पेंटिंग प्रतियोगिता व जागरूकता रैली का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि राजपाल एडिशनल डिवीजनल मैनेजर हर्मिंटेज, विशिष्ट अतिथि सुरेंद्र बबली शर्मा, अध्यक्ष अखिल भारतीय ब्राह्मण महासंघ का स्वागत महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनीता नागर ने किया।

स्कूल के प्रधानाचार्य राजेश शर्मा ने बताया की गर्मी के मौसम में पानी की बहुत ही ज्यादा कमी आम आदमी को झेलनी पड़ती है। इस समस्या और समाधान को लेकर स्कूल की एनएसएस इकाई के प्रभारी सुशील कण्वा के मार्ग-दर्शन में स्वयंसेवकों एवं अन्य छात्रों के सहयोग से विद्यालय प्रांगण में एक पेंटिंग प्रतियोगिता व जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसमें पानी को दूषित होने से बचाने व पानी का सही इस्तेमाल करने के उपायों को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। सुशील ने स्वयंसेवकों को बताया की किस प्रकार छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर, हम पानी बचा सकते है। हमारी धरती मां के सभी जल-संसाधनों को मिलाकर पूरी धरती पर 71 प्रतिशत पानी है। जिसमें से केवल 0.4 प्रतिशत साफ पानी पीने योग्य या सिंचाई के योग्य है। अभी समस्या भयानक नहीं है। परंतु अगर पानी को नहीं बचाया गया तो आने वाले समय में समस्या विस्फोटक हो सकती है।

पानी बचाने की अपील के लिए एनएच-तीन की गलियों में स्वयंसेवको व अन्य विद्यार्थियों द्वारा एक रैली का आयोजन भी किया गया। जिसको राजपाल व सुरेंद्र बबली शर्मा, प्रधानाचार्य राजेश शर्मा ने हरीझंडी दिखाकर रवाना किया, जिसमें एनएसएस इकाई के स्वयंसेवकों ने जल बचाओ-जीवन बचाओ, जल है तो कल है आदि के नारे लगाए। इस मौके पर लक्ष्य वासुदेव, अध्यक्ष फ्यूचर केयर ऑफ इंडियन, सविता शास्त्री लीगल एडवाइजर, अनुष्का खत्री, अनिल सुरैया, रेखा, तेजपाल चौहान, बंटी ठाकुर, सोमेश शर्मा, ममता, अध्यापक शिवदत्त, वीरेंद्र पाल, राकेश शास्त्री, तारा चंद मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here