सैनिक कॉलोनी में बिल्डिंग बनाने, रजिस्ट्री व स्टैंप मामले में शिकायत की जांच विजिलेंस करेगी: मनोहर लाल

0
219
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 12 जनवरी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सैनिक कॉलोनी में गलत ढंग से बिल्डिंग बनाने, रजिस्ट्री व स्टैंप मामले में मिली एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मामले की जांच विजिलेंस को सौंपने के निर्देश दिए हैं। यह शिकायत कॉलोनी निवासी आरएमएस कुंडू ने की थी। इस पूरे मामले पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि विजिलेंस की जांच में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज होगी और कार्रवाई भी होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुवार को सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर में जिला लोक  संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में शिकायतों का निवारण कर रहे थे।

इसके बाद जेजे कैंप निवासी सुभाष मिश्रा ने 1993 में सेक्टर-30 एतमादपुर में दिए गए भूखंडों पर कब्ज़ा न मिलने की शिकायत पर एचएसवीपी विभाग द्वारा बताया गया कि यहां 388 व्यक्तियों की सूची ऐसी है जिनकी आईडी दिल्ली की थी। इस मामले की जांच की गई और जांच करने के उपरांत 52 आवेदकों की आईडी दिल्ली की पाई गई। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अगली मीटिंग तक पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके बाद अगले मामले में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-62 फरीदाबाद व प्रकाश भारद्वाज निवासी सेक्टर-62 की शिकायत पर सुनवाई करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे के नीचे व साथ में बने गंदे पानी की निकासी के नाले की अधीक्षक अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग व एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर फिजिबिलिटी चेक करके रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस समस्या का स्थाई समाधान करवाया जाएगा और जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त सीवर लाईन भी दबाई जाएगी। आगरा कैनाल कनेक्टिंग ड्रेन के पानी से खराब हई बादशाहपुर गांव के किसान रामलाल हंस की फसलों की गिरदावरी करवाकर नियमानुसार मुआवजा देने के निर्देश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में जल्द से जल्द एफएमडीए, एचएसवीपी, हरियाणा सिंचाई विभाग व यूपी सिंचाई विभाग मीटिंग कर कार्रवाई करें। इसके अलावा एसटीपी के पानी का स्तर सुधारने के लिए भी कार्य करें।

मीटिंग में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मिथिला नवयुवक संघ द्वारा सोसायटी में गड़बड़ी की शिकायत पर गुरुग्राम के जिला रजिस्ट्रार को ऑपरेटिव सोसायटी को जांच करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही श्याम कॉलोनी में अवैध रूप से चल रही डाईंग यूनिटों पर कार्रवाई करने की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि फरीदाबाद में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए जहां से ऐसी अवैध यूनिटें प्रदूषण फैला रही हैं। उन्होंने कहा कि इसकी रिपोर्ट भी कार्रवाई कर दी जाए। तिलपत निवासी भारती देवी पत्नी जर्नादन ने एक निजी कंपनी द्वारा वेतन भुगतान न करने की शिकायत रखी। इस पर श्रम विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि संबंधित कंपनी से कर्मचारियों का भुगतान करवा दिया गया है। इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कुछ कंपनियां ज्यादा वेतन पर हस्ताक्षर करवाकर कम वेतन कर्मचारियों को देते हैं। इससे पीपीपी में परिवार की आय जांच में काफी दिक्कत आती है। ऐसे में उप श्रम आयुक्त को निर्देश दिए कि ऐसे लोगों को सूची लेकर श्रम विभाग की हिदायतों के अनुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करें और भविष्य में हिदायत भी दें।

सूर्या विहार फेज-2 निवासी कंचन मिश्रा की शिकायत पर अम्रूत-1 योजना के तहत बंद पड़ी एक सडक़ का काम पूरा करवाने की मांग रखी। इस पर कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि अम्रूत योजना के तहत 10 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज पर कार्य पूरा करवाया जाए। अगर कोई नहीं करता तो उसका ठेका रद्द कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य के काम के लिए अम्रूत-2 योजना के तहत अलग से टेंडर करवाए जाएं। जीवेंद्र पाल सिंह निवासी आदर्श नगर ने शिकायत रखी कि उसने सेक्टर-65 में प्लाट खरीदा था। उन्होंने बताया कि इसका पूरा भुगतान कर दिया गया था इसके बावजूद उनकी अलॉटमेंट नहीं की गई। इस पर एचएसवीपी अधिकारियों ने बताया कि इसकी पूरी पेमेंट आ चुकी है और जल्द ही इन्हें प्लाट दे दिया जाएगा। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वह स्वयं इस मामले में एचएसवीपी प्रशासक से मामले की रिपोर्ट मांगेंगे कि प्रदेश में इस तरह के कितने मामले पेंटिंग हैं। रोड सेक्रेटरी ओमनी एसोसिएशन के प्रधान देवेंद्र सिंह की शिकायत पर शहर में हादसे वाले ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बदरपुर बॉर्डर से पलवल तक ऐसे स्थान चिन्हित करें। जेसीबी चौक पर फुट ओवरब्रिज स्वीकृत करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यहां एक नए फुट ओवरब्रिज का प्रस्ताव तैयार किया जाए। उन्होंने जलभराव रोकने व स्ट्रीट लाइट के लिए इंटीग्रेटेड प्लान तैयार करने के निर्देश भी दिए।

झाड़सेतली निवासी श्यामलाल की शिकायत पर अनुसूचित जाति श्मशान घाट की जमीन एक्वायर करने के मामले में एसडीएम बल्लभगढ़ को फिजिबिलिटी चेक कर रिपोर्ट देने के लिए कहा। इसके अलावा श्याम कॉलोनी निवासी दौलतराम द्वारा साइबर ठगी की शिकायत पर पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में 75 हजार रुपये की रिकवरी कर दी गई है। इसके अलावा इस मामले में 1000 ऑनलाइन फ्रॉड के केस भी ट्रेस किए हैं। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस मामले में पूरी चैन को तलाश की जाए।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक बडख़ल सीमा त्रिखा, विधायक फरीदाबाद नरेंद्र गुप्ता, विधायक तिगांव राजेश नागर, विधायक पृथला नयन पाल रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, जेजेपी जिलाध्यक्ष राजेश भाटिया, अजय गौड़, सीएम के सुरक्षा सलाहकार अनिल राव, सीएम मीडिया एडवाइजर अमित आर्य, जिला संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यगण सहित डीसी विक्रम सिंह, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, एचएसवीपी प्रशासक गरिमा मित्तल, स्मार्ट सिटी के सीईओ कृष्ण कुमार, नगरनिगम के अतिरिक्त आयुक्त अभिषेक मीणा व एडीसी अपराजिता के साथ अन्य विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here