कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने एनिमेशन लैब का उदघाटन किया

0
794
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 15 Nov 2019 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया के लिए अत्याधुनिक कम्प्यूटिंग एवं वीएफएक्स लैब विकसित की है, जिससे विद्यार्थियों को एनिमेशन फिल्म मेकिंग में 3डी एनिमेटिड डिजिटल अब्जेक्ट बनाना सीखने तथा स्पेशल इफैक्ट इत्यादि का अभ्यास मिल सकेगा।

हाई प्रफोर्मेस कम्प्यूटिंग एवं वीएफएक्स लैब का उद्घाटन कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने किया और विद्यार्थियों को नई सुविधा का पूरा लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर कम्प्यूटर एप्लीकेशन विभाग अध्यक्ष डाॅ. अतुल मिश्रा, कम्प्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष कोमल कुमार भाटिया तथा डाॅ. आशुतोश दीक्षित भी उपस्थित थे।

डाॅ. अतुल मिश्रा ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा तीन वर्षीय बीएससी एनिमेशन व मल्टी मीडिया का पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है। पाठ्यक्रम में औद्योगिक जरूरतों के अनुरूप विद्यार्थियों को हर प्रकार का व्यवहारिक ज्ञान उपलब्ध करवाने के लिए नई सुविधाएं विकसित की जा रही है। उन्होंने बताया कि विभाग के पास 2डी लैब पहले से है। अब 3डी व वीएफएक्स लैब विकसित होने से विद्यार्थियों को अपने कौशल को निखारने का बेहतर अवसर मिलेगा और वे एनिमेशन व ग्राक्सि डिजाइनिंग के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बनेंगे। इस मौके पर विद्यार्थियों की रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्टोन पेंटिंग इवेंट भी आयोजित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here