विद्यार्थियों को इंटर्नशिप के अवसर देने के लिए यूटोपियन ड्रीम्स से समझौता

0
455
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 27 Aug 2021 : विद्यार्थियों को औद्योगिक प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने साॅफ्टवेयर प्रदाता कंपनी यूटोपियन ड्रीम्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता पर हस्ताक्षर किए।

समझौता पर जे.सी. बोस विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग और यूटोपियन ड्रीम्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास चंद ने हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. संजीव कुमार, डिप्टी टीपीओ डॉ. ज्योति वर्मा और निदेशक इंडस्ट्री रिलेशन्स डॉ. रश्मि पोपली भी उपस्थित थीं।

सहभागिता पर प्रसन्नता जताते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि नई एवं उभरती प्रौद्योगिकियों से संबंधित औद्योगिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय अपने शैक्षणिक पाठ्यक्रम को अपग्रेड करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। उन्होंने आशा जताई कि इस सहभागिता से विद्यार्थियों को व्यावहारिक अनुप्रयोगों में मदद मिलेगी और उनका कौशल विकास होगा।

इस अवसर पर बोलते हुए कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग ने कहा कि यह समझौता उद्योग-अकादमिक सहयोग को बढ़ावा देने की विश्वविद्यालय की रणनीतिक योजना का हिस्सा है ताकि विद्यार्थियों को डिग्री पूरी करने से पहले औद्योगिक अनुभव प्राप्त हो और वे खुद को औद्योगिकों के लिए तैयार कर सके।

डीन प्लेसमेंट प्रो विक्रम सिंह ने कहा कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की इंटर्नशिप नीति जिसमें विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप को अनिवार्य किया गया है, को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय विद्यार्थियों की रोजगार क्षमता को बढ़ाने तथा उन्हें व्यावहारिक परियोजनाओं का अनुभव प्रदान करने की दिशा में काम कर रहा है और इस समझौते से विद्यार्थियों को इंटर्नशिप के अवसरों का लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here