ई-ऑफिस, सरल, सीएम विंडो, एसएमजीटी और सीपी ग्राम पोर्टल करें अपडेट: डीसी जितेन्द्र यादव

0
1008
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 18 नवम्बर। जिला में ई-ऑफिस, सरल, सीएम विंडो, एसएमजीटी और सीपी ग्राम पोर्टल जैसे महत्वपूर्ण विषयों सम्बंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त कर विभाग अपने से जुड़े विभागीय दायित्वों को समय रहते पूरा करें। यह दिशा- निर्देश उपायुक्त जितेंद्र यादव ने आज वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित विभागों की मासिक बैठक मे उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए दिए। उपायुक्त ने कहा कि जिला में सभी विभागों व कार्यालयों में पेपरलैस काम होना चाहिए तथा सभी पत्रों की मूवमेंट ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से होनी चाहिए। राज्य सरकार ने सभी विभागों को पेपरलैस बनाने की दिशा में कार्य करते हुए ई-ऑफिस प्रणाली की शुरुआत की है, जिसके लिए सभी अधिकारी व कर्मचारियों का ईएमडी डाटा तैयार किया गया है।

उन्होंने जिलास्तर पर सभी विभागों व कार्यालयों में ई-ऑफिस प्रणाली पर काम करने के लिए नोडल अधिकारी व मास्टर ट्रैनर नियुक्त नियुक्त करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अब मास्टर ट्रैनर कि जिम्मेवारी होगी कि वह अपने विभाग के कार्यालय में स्थित अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों को भी ई-ऑफिस प्रणाली व फाइल की मूवमेंट करने के लिए फाइल क्रिएट करने, रिसीट करने तथा सेंड करने संबंधी संपूर्ण जानकारी दें तथा फाइल की मूवमेंट हर प्रकार से ई-ऑफिस के माध्यम से करनवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि विभाग में जो अधिकारी व कर्मचारी फाइल की मूवमेंट से संबंधित कार्य कर रहे हैं, वे अपने यूजर आईडी व पासवर्ड को भी सुरक्षित रखें। क्योंकि कार्यालयों में कई बार बहुत ही गोपनीय रिकॉर्ड से संबंधित पत्र व्यवहार होता है, ऐसे में यूजर आईडी व पासवर्ड को भी सुरक्षित रखना जरुरी है।

डीसी ने सीएम विंडो बारे कहा कि यह एक ऑनलाइन सार्वजनिक प्लेटफार्म है, जो हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भ्रष्टाचार विरोधी दूरदर्शी सोच का परिणाम है ताकि जनता की सम्बंधित शिकायतों के निवारण का प्लेटफार्म के माध्यम से निवारण किया जा सके। उन्होंने सोशल मीडिया ग्रिवेंस ट्रैकर (एसएमजीटी) पर आई शिकायतों का पर भी आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही सीपी ग्राम योजना वेब पोर्टल बारे भी बैठक के दौरान समीक्षा कर अधिकारियों को इस बारे तेजी से कार्य कर सकारात्मक परिणाम लाने बारे प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि जो अधिकारी सरकार की योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने में बेहतर परिणामों के साथ कार्य कर रहे हैं। वे सब बधाई के पात्र हैं और जो अधिकारी जानबूझकर कार्य की गुणवत्ता में ध्यान नही दे रहे और कार्य को समय रहते पूरा नही कर रहे हैं वे उनके खिलाफ लिए गए किसी भी प्रशासनिक कदम उठाये जाने के लिये स्वयं जिम्मेवार होंगे। इसलिए सभी अधिकारी अपने कार्यों को गंभीरता से लेकर सरकार की हिदायतों अनुसार समय रहते कार्य को पूरा कर योजनाओं के संबंध में अपनी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में प्रस्तुत करें। उन्होंने आज बैठक में अनुपस्थित रहे अधिकारियों के खिलाफ भी कारण बताओ नोटिस निकालने बारे आदेश दिए और भविष्य में ऐसी गलती करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने बारे कहा। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी करण कपूर ने इन योजनाओं के संबंध में आंकड़े व महत्वपूर्ण जानकारी देखकर उपायुक्त व उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया और सभी उपस्थित अधिकारियों से आग्रह किया कि वे इन योजनाओं के सम्बंध में अपने से जुड़ी रिपोर्ट समय रहते प्रस्तुत कर इन्हे ऑनलाइन करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, सम्बंधित क्षेत्रो के उप मंडल अधिकारी (ना), नगराधीश सहित संबंधित विभागों के आला अधिकारी विशेष तौर पर उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here